Health News : ऑनलाइन पढ़ाई से बच्‍चों में बढ़ रहा व‍िकार, साथ बिताएं समय, इस तरह रखें ख्‍याल

Health News कोराेना महामारी में बहुत नुकसान हुआ है। बच्चों की आनलाइन क्लास की वजह से भी मानसिक विकार बढ़े हैं। डेढ़ साल की आनलाइन पढ़ाई की वजह से बच्चे एकाकीपन के साथ अन्य दिक्कतों से जूझ रहे हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 03:02 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 03:02 PM (IST)
Health News : ऑनलाइन पढ़ाई से बच्‍चों में बढ़ रहा व‍िकार, साथ बिताएं समय, इस तरह रखें ख्‍याल
पढ़ाई को छोड़ उछल कूद करने के साथ खानपान में मीन-मेख भी निकाल रहे हैं।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। कोराेना महामारी में बहुत नुकसान हुआ है। बच्चों की आनलाइन क्लास की वजह से भी मानसिक विकार बढ़े हैं। डेढ़ साल की आनलाइन पढ़ाई की वजह से बच्चे एकाकीपन के साथ अन्य दिक्कतों से जूझ रहे हैं। अब हालात ये हो चुके हैं कि बच्चे अपने बड़ोें की बात सुनने को तैयार नहीं हैं। चिड़चिड़ापन आने के साथ ही मिलना-जुलना भी पसंद नहीं कर रहे हैं। पढ़ाई को छोड़ उछल कूद करने के साथ खानपान में मीन-मेख भी निकाल रहे हैं।

रविवार को बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर दैनिक जागरण कार्यालय में हुए हेलो डाक्टर कार्यक्रम में मानसिक रोग के नोडल अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जीएस मर्तोलिया और काउंसलर डा. एस शर्मा ने अभिभावकों के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों के व्यवहार परिवर्तन के लिए समय देना होगा। मोबाइल उतनी ही देर के लिए दिया जाए जब तक उनकी क्लास चले। इसके बाद अध्यापकों से बच्चे की प्रगति के बारे में भी बात प्रतिदिन करें। बच्चों को बाहर भी साथ लेकर जाएं। अकेला छोड़ने में एकाकीपन का शिकार होंगे। इसलिए उनके व्यवहार परिवर्तन पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

समस्या दूर करने के लिए ये करें : बच्चों के साथ अच्छे व्यवहार से पेश आएं, अभिभावक बच्चों की पढ़ाई के दौरान साथ रहें, ध्यान रखें बच्चा कब से कब तक पढ़ाई कर रहा है, टीचर से क्लास खत्म होने के बाद प्रगति को पूछें, मोबाइल का उपयोग जरूरत के मुताबिक कराएं, बच्चे की पढ़ाई के बाद मोबाइल ले लें, बच्चे में चिड़चिड़ापन हो तो बात करें, व्यवहार परिवर्तन की भी निगरानी करें, नाश्ता, लंच और डिनर बच्चे के साथ में करें, एक साथ टीवी देखें, बच्चे के साथ इंडोर गेम खेलें, बच्चे से फ्रेंडली बात करें, डांट डपट वाली बात न करें,  सुबह से शाम तक का शेड्यूल बनाएं। 

इन्होंने पूछे सवाल :  अमरोहा मंडी धनौरा से विजेंद्र सिंह यादव, आशियाना कालोनी से अमित गर्ग, जयंतीपुर से हाफिज आदिल, खुशहालपुर से सुचि पंडित, भोला सिंह की मिलक से रफीक, मैनाठेर से रफी, जियारत शाह बुलाकी से मशकूर अली, कटघर पीतलबस्ती से नवीन सक्सेना बाबी, रामगंगा विहार से सत्यदीप गुप्ता, नवीन नगर से मोहिनी राजपूत, कटघर होली का मैदान से विजय बहादुर आदि ने बच्चों में आनलाइन क्लास को लेकर सवाल पूछे। 

chat bot
आपका साथी