मुरादाबाद में चुनाव के बाद बढ़ रही गेहूं खरीद की रफ्तार, डीएम ने किया गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण, केंद्र प्रभारी काे दिए ये निर्देश

पंचायत चुनाव के बाद गेहूं खरीद की रफ्तार बढ़ने लगी है। किसान कोरोना के खौफ के बीच ही गेहूं क्रय केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। क्रय केंद्रों के प्रभारियों को कोरोना से बचाव के लिए सभी इंतजाम रखने ही हिदायत दी गई है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 04:35 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 04:35 PM (IST)
मुरादाबाद में चुनाव के बाद बढ़ रही गेहूं खरीद की रफ्तार, डीएम ने किया गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण, केंद्र प्रभारी काे दिए ये निर्देश
मुरादाबाद में चुनाव के बाद बढ़ रही गेहूं खरीद की रफ्तार, डीएम ने किया गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण

मुरादाबाद, जेएनएन। पंचायत चुनाव के बाद गेहूं खरीद की रफ्तार बढ़ने लगी है। किसान कोरोना के खौफ के बीच ही गेहूं क्रय केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। क्रय केंद्रों के प्रभारियों को कोरोना से बचाव के लिए सभी इंतजाम रखने ही हिदायत दी गई है।सोमवार को डीएम राकेश कुमार सिंह ने कांठ स्थित गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण करके किसानों को सभी सुविधाएं मुहैया कराने की हिदायत दी। जिले में एक लाख 28 हजार किसान पंजीकृत हैं। इनमें से ज्यादातर किसान गेहूं की खेती भी करते हैं। अब तक किसान पंचायत चुनाव में उलझे हुए थे। इसकी वजह से क्रय केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे थे। लेकिन, अब पंचायत चुनाव की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है।

चुनाव होने के बाद किसानों को अपने गेहूं बेचने की चिंता सताने लगी है। इसकी वजह से किसान अब गेहूं क्रय केंद्रों पर पहुंचने लगे हैं। सोमवार को डीएम राकेश कुमार सिंह ने गेहूं क्रय केंद्र कांठ का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने केंद्र प्रभारी से गेहूं क्रय के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की। साथ ही क्रय केंद्र पर गेहूं लेकर आए किसानों से भी सवाल किए। पूछा किसी को कोई दिक्कत तो नहीं है। उन्हें क्रय केंद्र पर किसी प्रकार की समस्या तो नहीं है। जिलाधिकारी ने किसानों से कोविड-19 के दृष्टि का आह्वान किया कि मास्क का प्रयोग करें, दो गज की दूरी बनाकर रखें, बार बार साबुन से हाथों को धोएं। उन्होंने कहा कि कृषक इसका पालन स्वयं भी करें और इसके लिए दूसरों को भी जागरूक करें।

ठाकुरद्वारा वाले कैसे रखेंगे बिलारी पर नजर

कुंदरकी के गेहूं केंद्र प्रभारी समरपाल सिंह, बिलारी के कीर्ति राज पहले से ही बीमार हैं. ठाकुरद्वारा और डिलारी के केंद्र प्रभारियों को चार्ज देकर इन दोनों केंद्रों को संचालित कराया जा रहा है। अब मंडी समिति के क्रय केंद्र प्रभारी अर्चना शर्मा भी बीमार हो गई हैं. उनमें भी कोरोना के लक्षण हैं. हालांकि अभी टेस्ट में रिपोर्ट नहीं आई है। कोरोना की वजह से गेहूं खरीद का काम प्रभावित हो रहा है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव राय ने बताया कि किसानों के लिए क्रय केंद्रों पर कोरोना से बचाव के पर्याप्त इंतजाम हैं.

जिले में कुल क्रय केंद्र-73

शुक्रवार को हुई खरीद-1606.06 टन

कुल गेहूं की खरीद-22973.84 टन

किसानों की कुल धनराशि-4593.20 लाख

किसानों का हुआ भुगतान-2385.81 लाख

किसानों का बकाया भुगतान-2207.39 लाख 

chat bot
आपका साथी