मुरादाबाद में 12 साल से दो जिलों की सीमा में उलझे थे 40 गांव, अब तेजी से हो रहा विकास, जानें कैसे

Moradabad Development News बारह साल से सम्भल और मुरादाबाद जिले की सीमा विवाद में उलझे 40 गांव के विकास की रफ्तार तेज हो गई। पंचायतों का गठन होने के बाद इस गांवों को धनराशि मिलनी शुरू हो गई। स्वच्छ भारत अभियान के तहत काम तेज करा दिया गया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 04:10 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 04:10 PM (IST)
मुरादाबाद में 12 साल से दो जिलों की सीमा में उलझे थे 40 गांव, अब तेजी से हो रहा विकास, जानें कैसे
पंचायतों का गठन होने के बाद हर गांव में हो रहा विकास।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Development News : बारह साल से सम्भल और मुरादाबाद जिले की सीमा विवाद में उलझे 40 गांव के विकास की रफ्तार तेज हो गई। पंचायतों का गठन होने के बाद इस गांवों को धनराशि मिलनी शुरू हो गई। इससे इन गांवों के विकास में तेजी आई है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत पंचायत घर और सार्वजनिक शौचालय भी बनाए जाने का काम तेज करा दिया गया है। बिलारी तहसील के कुछ गांवों को काटकर 1988 में चन्दौसी को नई तहसील बनाया गया था।

2011 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने सम्भल को जिला बनाने की घोषणा की तो यह 40 गांवों विवाद में फंस गए। बिलारी ब्लाक के 28 गांव का जिला सम्भल हो गया था, जो चन्दौसी के थे। सम्भल जिले के बनियाखेड़ा ब्लाक के 38 गांव का जिला मुरादाबाद था। इन गांवों की तहसील बिलारी थी। इस तरह इन 66 गांवों का मामला दो जिलों के बीच फंस गया था। इससे इन गांवों का विकास बुरी तरह के प्रभावित हो रहा था।

दोनों में से किसी जिले के अधिकारी इन गांव के विकास की तरफ ध्यान नहीं दे रहे थे। कई बार इन गांवों को लेकर लोगों ने आवाज भी उठाई थी। पंचायत चुनाव से पहले परिसीमन हुआ तो शासन ने अधिसूचना जारी करके विवाद को खत्म कर दिया। इससे दो जिलों के अधिकारियों के बीच चल रहा गतिरोध दूर हो गया। अब मुरादाबाद जिले के जो 38 गांव ब्लाक बनियाखेड़ा जिला सम्भल में थे, उन्हें ब्लाक बिलारी और जिला मुरादाबाद में शामिल कर दिया गया।

इसके अलावा सम्भल जिले के विकासखंड बनियाखेड़ा की ग्राम पंचायत फरीदपुर खास का मजरा मकनपुर राजस्व ग्राम है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत अलावलपुर का मजरा जटपुरा बागान है। इन दोनों को भी शासन ने मुरादाबाद जिले में शामिल कर लिया गया है। इन्हें मिलाकर बिलारी ब्लाक में ग्राम पंचायतों की संख्या 93 हो गई है। इसी तरह बिलारी ब्लाक के 28 गांव बनियाखेड़ा ब्लाक को देकर सम्भल में शामिल कर दिए गए हैं।

जिला पंचायत राज अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों के विकास की कार्ययोजना बना ली गई है। शासन से धनराशि भी जारी हो गई है। ग्राम पंचायतों के विकास की लगातार निगरानी कराई जा रही है। यह गांव मुरादाबाद में हुए हैं शामिल अभनपुर नरौली, उमरा गोपालपुर, अहमदाबाद कसौरा, नमौनी उदैया, उमरारा, उदयपुर नरौली, नगलिया शाहपुर, मुहम्मद इब्राहीमपुर, ग्वालखेड़ा, ग्वारऊ, नमौनी गद्दी, मुहम्मद हयातपुर, नरायनपुर देवा, जमालपुर , पहाड़पुर, कमालपुर चन्दौरा, नगला गूजर, मुहम्मद सादिकपुर, रम्पुरा धनतारा, इब्राहीमपुर मिर्जा, सैफुपुर जगना, जरगांव, सरथल, चिड़िया भवन, पीपली, विजयपुर, पालनपुर, असालतनगर कालिपुर, बेहटा सरथल, चांदपुर गनेश, श्यामसिंहपुर उर्फ भूड़ी, टांडा अमरपुर, सतारन, अमरपुरकाशी, देवरी।

chat bot
आपका साथी