मुरादाबाद में गेहूं खरीद पर काेराेना के हमले का असर, सवा महीने में 1 लाख 28 हजार किसानाें में से क्रय केंद्रों पर पहुंचे 3759 किसान

Moradabad Wheat Purchasing News मुरादाबाद में गेहूं खरीद पर काेराेना के हमले का असर,

सरकारी गेहूं खरीद पर भी कोरोना का साया है। आए दिन हो रही मौतों ने सबको परेशान कर दिया है। कोरोना का खौफ इतना है कि केंद्र प्रभारी किसानों से मुलाकात करना भी अच्छा नहीं समझ रहे हैं। स्टाफ भी समय से क्रय केंद्रों पर नहीं पहुंच रहा है।

Ravi MishraSat, 08 May 2021 04:40 PM (IST)

मुरादाबाद, जेएनएन। सरकारी गेहूं खरीद पर भी कोरोना का साया है। आए दिन हो रही मौतों ने सबको परेशान कर दिया है। कोरोना का खौफ इतना है कि केंद्र प्रभारी किसानों से मुलाकात करना भी अच्छा नहीं समझ रहे हैं। स्टाफ भी समय से क्रय केंद्रों पर नहीं पहुंच रहा है। किसानों का यही हाल है कि कोरोना के खाैफ की वजह से क्रय केंद्रों पर नहीं आ रहे हैं। कई केंद्र प्रभारी कोरोना पाजिटिव हो गए हैं।

इसकी वजह से उनके क्रय केंद्र को इधर-उधर से अटैच करके चलाया जा रहा है। ऐसे में गेहूं खरीद बुरी तरह से प्रभावित हो रही है।जिले में एक लाख 28 हजार किसान पंजीकृत हैं। इसमें से आधे किसान ऐसे हैं, जो गेहूं की खेती करते हैं। अब तक किसान पंचायत चुनाव में उलझे हुए थे। इसकी वजह से क्रय केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे थे। लेकिन, अब पंचायत चुनाव की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। लेकिन, गेहूं की कटाई के लिए किसानों को मजदूर नहीं मिल नहीं रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के खौफ की वजह से अभी तक 3759 किसान ही गेहूं क्रय केंद्रों तक पहुंचे हैं। इनमें से 2390 किसानों का ही भुगतान हो सका है। 1369 किसानों का भुगतान नहीं किया गया है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव राय ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से गेंहू की खरीद काफी प्रभावित हो रही है। कोरोना के डर से केंद्र प्रभारी तनाव में हैं। लेकिन, किसानों के बीच में रहना पड़ता है।

सभी केंद्रो पर सैनिटाइजर की व्यवस्था करा रखी है। किसान मास्क लगाकर ही क्रय केंद्रों पर पहुंचे। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अपने गेहूं की तौल करवाएं। मंडी के क्रय की प्रभारी भी बीमारकुंदरकी के केंद्र प्रभारी समरपाल सिंह, बिलारी के कीर्ति राज पहले से ही बीमार हैं। ठाकुरद्वारा और डिलारी के केंद्र प्रभारियों को चार्ज देकर इन दोनों केंद्रों को संचालित कराया जा रहा है। अब मंडी समिति के क्रय केंद्र प्रभारी अर्चना शर्मा भी बीमार हो गई हैं। उन्होंने कोरोना टेस्ट भी कराया है। कोरोना की वजह से गेहूं खरीद का काम प्रभावित हो रहा है।

जिले में कुल क्रय केंद्र-73

शुक्रवार को हुई खरीद-1616.31 टन

कुल गेहूं की खरीद-18868.61 टन

किसानों की कुल धनराशि-3816.80 लाख

किसानों का हुआ भुगतान-2258.40 लाख

किसानों का बकाया भुगतान-1558.40 लाख 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.