द‍िल से है प्‍यार तो जंक फूड को करें इन्‍कार, 20 साल की उम्र में हो रही हृदय की बाइपास सर्जरी, पढ़ें च‍िक‍ित्‍सक की सलाह

heart diseases from junk food सिद्ध अस्पताल के निदेशक एवं हृदय रोग विशेषज्ञ ने बताया कि मरीज एडवांस डिजीज में अस्पताल आते हैं। अगर वह अपने प्रति पहले से ही सचेत रहें तो बीमारी का पहले ही पता लग जाएगा।

Narendra KumarSun, 05 Dec 2021 02:29 PM (IST)
सेहत के प्रत‍ि लापरवाही द‍िल की बीमार‍ियों को जन्‍म दे सकती है।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। heart diseases from junk food : जंक फूड और खराब जीवनशैली लोगों को दिल का मरीज बना रही है। पहले 50-60 साल के बाद दिल के रोग लोगों को होते थे लेकिन, अब स्थिति दिन प्रत‍िदिन गंभीर हो रही है। महज 20 साल की उम्र में ही दिल की बाइपास सर्जरी हो रही है। ऐसे में  लोगों को व‍िशेष सावधानी बरतने की जरूरत है, खानपान और सेहत के प्रत‍ि लापरवाही द‍िल की बीमार‍ियों को जन्‍म दे सकती है। 

दिल्ली फोर्टिस एस्कार्ट के कार्यकारी निदेशक एवं हेड व्यस्क कार्डियोथोरेसिक, वैस्कुलर सर्जरी सर्जन डाॅ. जेडएस मेहरवाल ने बताया कि जीवनशैली में बदलाव करने से ही दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके अलावा सही व्यक्ति को भी कम से कम एक साल में रुटीन परीक्षण कराना चाहिए। इससे पहले ही बीमारी का पता चल जाएगा और उसे आसानी से दूर भी किया जा सकता है। दो माह पहले ही एक 20 वर्षीय युवक की बाइपास सर्जरी हुई है। इसलिए यह समझने की गलती न करें कि हम तो ठीक हैं। सिद्ध अस्पताल के निदेशक एवं हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. अनुराग मेहरोत्रा ने बताया कि मरीज एडवांस डिजीज में अस्पताल आते हैं। अगर वह अपने प्रति पहले से ही सचेत रहें तो बीमारी का पहले ही पता लग जाएगा। स्वच्छता के साथ बेहतर खानपान यानी पौष्टिक आहार लें। बैलेंस डाइट होनी चाहिए। लगातार ब्लड प्रेशर को चेक कराएं। वजन न बढ़ने दें। पैदल टहलें और योग की आदत में शामिल करें। फोर्टिस एस्कार्ट अस्पताल के ह्दय सर्जन हर माह मुरादाबाद अस्पताल में ओपीडी करेंगे। मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। जिससे उन्हें दिल्ली की दौड़ नहीं लगानी पड़े।

​​​​​यह भी पढ़ें :-

न‍िर्यात इंडस्ट्री पर कोरोना के ओम‍िक्रोन वेरिएंट का बड़ा प्रभाव, जर्मनी में होने वाला फ्रैंकफर्ट फेयर रद

वाहन माल‍िकों को म‍िलने जा रही है बड़ी राहत, आठ द‍िसंबर से बदल जाएंगे ये न‍ियम, यहां पढ़ें पूरी ड‍िटेल

आज शहर में भारी वाहनों का प्रवेश रहेगा प्रतिबंधित, शाम तक इन रूटों से गुजर सकेंगे वाहन, ये है प्‍लान

नौकरी देने के बदले रखी घ‍िनौनी शर्त, क‍िशोरी से कहा-महीने के 20 हजार दूंगा, बस मुझे खुश रखना 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.