बुखार है तो पहले कराएं जांच, बिना डाक्टर की सलाह के न खाएं दवा, बाहरी खान-पान से भी बचें

Viral Fever in Moradabad डेंगू मलेरिया और टाइफाइड के मरीजों की भरमार है। सरकारी और निजी अस्पतालों की ओपीडी में बुखार के मरीजों की भरमार है। इसके अलावा भी गली-मुहल्लों में लोग बीमार हैं। बुखार की दवा बिना डाक्टर की सलाह के मेडिकल स्टोर से ले रहे हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 01:07 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:30 AM (IST)
बुखार है तो पहले कराएं जांच, बिना डाक्टर की सलाह के न खाएं दवा, बाहरी खान-पान से भी बचें
बुखार के मरीजों को चिकित्सक ने बताया उपचार, बाहरी खानपान से बचने की दी डाक्टर ने सलाह

मुरादाबाद, जेएनएन। Viral Fever in Moradabad : डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड के मरीजों की भरमार है। सरकारी और निजी अस्पतालों की ओपीडी में बुखार के मरीजों की भरमार है। इसके अलावा भी गली-मुहल्लों में लोग बीमार हैं। बुखार की दवा बिना डाक्टर की सलाह के मेडिकल स्टोर से ले रहे हैं। ये सेहत के लिए ठीक नहीं हैं। रविवार को दैनिक जागरण कार्यालय में वरिष्ठ फिजिशियन डा. सीपी सिंह ने हेलो डाक्टर कार्यक्रम में पाठकों के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने बताया कि मौसम खराब है। डेंगू और मलेरिया की वजह से लोग बेहाल हैं। ऐसे में उन्हें अपने खानपान में सावधानी बरतने के साथ ही चिकित्सक की सलाह के बाद ही दर्द निवारक दवाएं लेनी हैं। इसके अलावा फ्रिज में रखा खाद्य पदार्थ सेवन न करें। ताजा बना हुआ खाना ही खाएं और सबसे अधिक पेय पदार्थ का सेवन करें। इससे शरीर में कमजोरी नहीं होगी। दो दिन से ज्यादा बुखार रहे तो फौरन चिकित्सक को दिखाएं। इसके साथ ही डेंगू, मलेरिया की जांच भी कराएं।

ये करें

- जाड़े के साथ बुखार हो ताे डेंगू की जांच कराएं

- दर्द निवारक दवाओं का सेवन बिना डाक्टर की सलाह से न करें

- जिन्हें एलर्जी न हो वह पैरासीटामाल 650 एमजी बुखार में ले सकते हैं।

ये न करें

- तला-भुना न खाएं

- फ्रिज में रखे खाद्य पदार्थ न खाएं

- ठंडा पानी न पिएं

- जंकफूड का सेवन न करें

- पिज्जा, बर्गर न खाएं

- मीठे का सेवन नहीं के बराबर करें

- बाहरी खानपान से बचें

ये प्रयोग करें

- तरल पदार्थ का अधिक सेवन करें

- हरी सब्जियों का सेवन करें

- ताजे मौसमी फलों का सेवन करें

- बुखार में दलिया-खिचड़ी का सेवन करें

- ओटस इस्तेमाल करें

इन्होंने पूछे सवालः ईदगाह से परवेज आलम, कोठीवाल नगर से अमन जैन, गोकुलदास मुहल्ला डेहरिया फराज अली, कानून गोयान से रुमाना शम्सी, हिमगिरी कालोनी से नैंसी, दौलतबाग से मुहम्मद तंजीम, बुद्धि विहार से निशा शर्मा, रेलवे स्टेशन राकेश कुमार अग्रवाल, सम्राट अशोक नगर से संजना, चंद्रनगर से प्रणव कुमार, पाकबड़ा से सुनील गुप्ता, चिड़ियाटोला लाइनपार से अनीता, बर्तन बाजार से मोहन मेहरोत्रा, बुद्धि विहार से डा. राकेश जैसवाल, करूला से फहीम, हरथला से यूनुस, कृष्णापुरी लाइनपार से करूणा शुक्ला, रेलवे हरथला कालोनी से सुनील कुमार आदि ने सवाल पूछे।

chat bot
आपका साथी