ऐसा करने पर 29 रुपये कम कीमत पर मिलेगी रसोई गैस Moradabad News

पेट्रोलियम मंत्रालय ने भले ही गैस की कीमतों पर बढ़ा दिया है लेकिन यदि आप कैश के बजाय पेटीएम व एटीएम कार्ड से भुगतान करेंगे तो आपको को 29 रुपये कम कीमत पर रसोई गैस मिलेगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 12:53 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 06:50 PM (IST)
ऐसा करने पर 29 रुपये कम कीमत पर मिलेगी रसोई गैस Moradabad News
ऐसा करने पर 29 रुपये कम कीमत पर मिलेगी रसोई गैस Moradabad News

 मुरादाबाद, जेएनएन। रसोई गैस की कीमत से ज्यादा रकम अगर हॉकर मांगता है तो गैस लेने से इन्कार कर दें। इसकी शिकायत कंपनी व जिला प्रशासन से कर सकते हैैं। यही नहीं यदि रसोई गैस कम कीमत पर चाहिए तो एजेंसी या गोदाम से गैस लेने, 29 रुपये कम कीमत पर गैस सिलिंडर मिलेगा। 

सभी हॉकरों को दी गई हैं हैंड होल्ड मशीन

तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं से सिलिंडर की अधिक कीमत लेने पर रोक लगाने के लिए व्यवस्था की है।  सभी हॉकर को हैैंड होल्ड मशीन दी गई है।  हॉकर गैस सिलिंडर की वास्तविक कीमत के अलावा 30 रुपये तक अधिक कीमत मांगता है। इससे बचने के लिए गैस की कीमत नकद के बजाय पेटीएम व एटीएम से करें। यही नहीं 29 रुपये सस्ता गैस सिलिंडर आप एजेंसी या गोदाम जाकर ले सकते हैं। 

एक सिलिंडर पर एजेंसी संचालकों को मिलते हैं 55 रुपये 

एक गैस सिलिंडर पर एजेंसी संचालकों को 55 रुपये मिलते हैं। इसमें 29 रुपये सिलिंडर को उपभोक्ताओं के घर तक पहुंचाने और 26 रुपये एजेंसी संचालक को लाभ होता है। 

यहां कर सकते हैैं शिकायत 

आप जिस कंपनी के गैस उपभोक्ता हैं उसका एप गूगल प्ले स्टोर पर डाउन लोड कर लें। इससे आप गैस बुक करा सकते हैैं, ई बैकिंग के द्वारा गैस की कीमत का भुगतान कर सकते हैैं और शिकायत भी दर्ज करा सकते हैैं। शिकायत दर्ज होने पर तीन दिन में जांच कर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। इसकी सूचना आपको भी भेजी जाएगी। 

ये कहना है अधिकारी का 

इंडियन आयल कारपोरेशन मुरादाबाद की सहायक प्रबंधक (बिक्री) मीनाक्षी का कहना है कि हॉकर की ओर से अधिक कीमत लेने की हाल के दिनों में शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलने पर जांच के बाद दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। उपभोक्ताओं से अपील की जाती है कि वह पेटीएम, एटीएम या ई बैकिंग के माध्यम से गैस की कीमत का भुगतान करें।  

chat bot
आपका साथी