हुल्का देवी मंदिर में बसौड़ा मेला शुरू, दर्शनों को जुटे श्रद्धालु

चैत्र कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि पर कपूर कंपनी स्थित हुल्का देवी मंदिर में बसौड़ा मेला लगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 01:05 PM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 01:05 PM (IST)
हुल्का देवी मंदिर में बसौड़ा मेला शुरू, दर्शनों को जुटे श्रद्धालु
हुल्का देवी मंदिर में बसौड़ा मेला शुरू, दर्शनों को जुटे श्रद्धालु

मुरादाबाद । चैत्र कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि पर कपूर कंपनी स्थित हुल्का देवी मंदिर में बसौड़ा मेला शुरू हो गया। शुक्रवार को पहले दिन इस ऐतिहासिक मेले के पहले ही दिन हुल्का माई के दर्शनों को लोगों की लंबी लाइन लग गई। मान्यता है कि 15 दिन चलने वाले इस मेले में लोग घरों से बासी भोजन लाते हैं और मां को भोग लगाकर व पूजा अर्चना के बाद मंदिर परिसर में ही भोजन ग्रहण करते हैं। मंदिर के महंत बीएन गोस्वामी ने मोर पंखी से श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया। महंत ने कहा कि जो इस मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना करते हैं और मां हुल्का उनकी मनोकामना पूर्ण करती हैं। विशेष रूप से जिनकी शादी व संतान प्राप्ति के बाद पहली होली आई है वह मंदिर में मनौती मांगते हैं तो हर ओर खुशहाली छाई रहती है। मंदिर में दूर दराज से भक्त आते हैं और मां हुल्का देवी के दर्शन लाभ प्राप्त करते हैं। महंत ने बताया कि 15 दिनों तक मंदिर के कपाट सुबह छह से रात दस बजे तक खुले रहेंगे।

मंदिर परिसर में सजीं दुकानें

15 दिनों तक मंदिर परिसर में मेला गुलजार रहेगा। मां का प्रसाद, श्रृंगार से लेकर सौंदर्य प्रसाधन की दुकानें सज गई हैं। हाईवे तक स्टॉल लगाकर सामान बेच रहे हैं। पहले ही दिन झूलों का लुत्फ भी बच्चे, महिलाएं व युवाओं ने उठाया। भीड़ को देखते हुए पुलिस व्यवस्था भी की गई है। हाईवे पर यातायात की समस्या का ध्यान भी मेले के मद्देनजर रखा जा रहा है।

शीतला देवी को बासी भोजन का भोग लगाया

अवंतिका कालोनी स्थित श्री शीतला देवी मंदिर ट्रस्ट की ओर से बसौड़ा पूजन किया गया। चैत्र कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि पर माता शीतला देवी को बासी भोजन से भोग लगाया और उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण किया। मानव कल्याण मिशन के संस्थापक अनिल स्वामी ने शीतला देवी का पूजन कराते हुए कहा कि शीतला देवी स्वास्थ व स्वच्छता की देवी है। इस बार 27 मार्च को शीतला सप्तमी और 28 मार्च को शीतला अष्टमी पर विशेष पूजन होगा। 25 मार्च को सोम शीतला पूजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी