स्वास्थ्य विभाग अब टीबी रोगियों का दिन में दो बार पूछेगा हाल

स्वास्थ्य विभाग अब टीबी रोगियों की भी लगातार मॉनिटरिंग करेगा। जिले में 1953 सरकारी और निजी 1453 रोगियों का इलाज किया जा रहा है। कोरोना का टीबी रोगियों को अधिक खतरा है। इस वजह से स्वास्थ्य विभाग अब उन सभी मरीजों की मॉनिटरिंग कराएगा।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 02:55 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 02:55 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग अब टीबी रोगियों का दिन में दो बार पूछेगा हाल
स्वास्थ्य विभाग अब टीबी रोगियों का दिन में दो बार पूछेंगे हाल

मुरादाबाद, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग अब टीबी रोगियों की भी लगातार मॉनिटरिंग करेगा। जिले में 1953 सरकारी और निजी 1453 रोगियों का इलाज किया जा रहा है। कोरोना का टीबी रोगियों को अधिक खतरा है। इस वजह से स्वास्थ्य विभाग अब उन सभी मरीजों की मॉनिटरिंग कराएगा। इसके लिए 20 टीमों का गठन किया गया है। एक टीम के जिम्मे 30 मरीज रहेंगे। दो शिफ्टों में इन सभी मरीजों से बातचीत की जाएगी। मरीजों से पूछा जाएगा कि उनकी हालत कैसी है। बुखार, खांसी तो नहीं आ रही है। इसके साथ ही उन सभी के खानपान के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

अस्पताल आने वाले मरीजों से भी पूछेंगे हाल

टाउनहाल टीबी अस्पताल आने वाले मरीजों का भी पूरा रिकार्ड रखा जाएगा। इसके लिए अलग कक्ष बनाया गया है। वहां से मरीजों को फोन करके जानकारी की जाएगी। खानपान के बारे में भी बताया जाएगा। अगर किसी मरीज की दवा चल रही है तो उसे दवा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

क्या बोले पुलिस अधिकारी

कोरोना के साथ टीबी के मरीजों की ओर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। गंभीर टीबी रोगियों की कोरोना जांच कराई जा चुकी है। जिन्हें टीबी रोग है और दिक्कत नहीं है। उनकी भी देखभाल के लिए विभागीय टीमें फोन पर हालचाल पूछेंगी।

डॉ दिनेश कुमार प्रेमी, जिला क्षय रोग अधिकारी 

chat bot
आपका साथी