स्वास्थ्य विभाग की टीम का सफल रहा प्रयास, विरोध करने वालों ने ही बच्चों का कराया टीकाकरण

कोरोना काल में छूटे हुए बच्चों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नवंबर दिसंबर 2020 में विशेष अभियान शुरू कराया था। अभियान को लेकर जिले के भोजपुर ताजपुर और मूंढापांडे के 675 परिवारों ने स्वास्थ्य विभाग की टीमों का विरोध जताया था।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 03:56 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 03:56 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की टीम का सफल रहा प्रयास, विरोध करने वालों ने ही बच्चों का कराया टीकाकरण
टीमों ने एक-एक कर सभी परिवारों से संपर्क किया।

मुरादाबाद, जेएनएन ।कोरोना काल में छूटे हुए बच्चों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नवंबर, दिसंबर 2020 में विशेष अभियान शुरू कराया था। अभियान को लेकर जिले के भोजपुर, ताजपुर और मूंढापांडे के 675 परिवारों ने स्वास्थ्य विभाग की टीमों का विरोध जताया था। इसको विभागीय अधिकारियों ने गंभीरता से लिया था। इसके बाद आरआरटी टीमों का गठन कर दिया गया।

टीमों ने एक-एक कर सभी परिवारों से संपर्क किया। इसके साथ ही उन्हें बताया था कि टीकाकरण नहीं कराने की वजह से आपके बच्चों को ही नुकसान होगा। इसलिए टीका अभियान में सहयोग करें। इसके बाद नाराजगी की वजह से विशेष टीकाकरण अभियान का विरोध करने वाले परिवार में स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक टीमों ने सौ फीसद टीकाकरण कराया। ताजपुर, भोजपुर और मूंढापांडे के 675 बच्चे टीकाकरण से छूट रहे थे। ताजपुर में 312, भोजपुर में 248, मूंढापांडे में 115 बच्चे टीके से छूटे हुए थे। इस वजह से प्रशासनिक टीम ने आरआरटी टीमों का गठन करने के बाद सभी परिवारों की काउंसिलिंग की। इसके बाद शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया। बेहतर काम करने पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने टीम को शाबासी दी है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दीपक वर्मा ने बताया कि तीनों चिकित्सा अधीक्षक के साथ आरआरटी टीमों ने लगातार समझाने का प्रयास किया। इसके बाद विरोध करने वाले परिवारों ने अपने बच्चों को टीका लगवाया। सभी से अपील है कि टीकाकरण में सहयोग दें। इसमें जरा सी लापरवाही की वजह से आपके बच्चे को दुश्वारी का सामना करना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी