Haridwar Kumbh Mela 2021 : रेलवे ने दी राहत, कुंभ मेला श्रद्धालुओं को नहीं देना पड़ेगा मेला सरचार्ज

Haridwar Kumbh Mela 2021 हर‍िद्वार कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे की ओर से कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रहीं हैं। इसके तहत इस बार रेलवे ने श्रद्धालुओं से मेला सरचार्ज न लेने का न‍िर्णय ल‍िया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 04:16 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 04:16 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021 : रेलवे ने दी राहत, कुंभ मेला श्रद्धालुओं को नहीं देना पड़ेगा मेला सरचार्ज
यात्री सामान्य किराया देकर ही हरिद्वार, योग नगरी न्यू ऋषिकेश जा सकते हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन।  Surcharge fees in Haridwar Kumbh Mela। रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों से महाकुंभ मेले में हरिद्वार आने और जाने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत दी है। श्रद्धालुओं से रेलवे मेला सरचार्ज नहीं लेगा। यात्री सामान्य किराया देकर ही हरिद्वार, योग नगरी न्यू ऋषिकेश जा सकते हैं।

देश भर में धार्मिक मेला स्‍थल के नजदीक वाले रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं मुहैया कराने के ल‍िए रेल प्रशासन की ओर से विशेष तैयारी की जाती है। इसके तहत श्रद्धालुओ को विशेष सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसके बदले रेल प्रशासन मेला स्टेशन से चलने वाली ट्रेनों में सवार होने या मेला स्टेशन पर उतरने वाले श्रद्धालुओं से टिकट खरीदते समय ही मेला सरचार्ज ले लेता है। इससे मेला स्टेशन के क‍िराए में वृद्धि हो जाती है। जनरल श्रेणी के टिकट पर दो रुपये और एसी के टिकट पर 15 रुपये तक सरचार्ज लिया जाता था।

हरिद्वार में महाकुंभ मेला गुरुवार से शुरू हो गया है। रेलवे ने हरिद्वार व योग नगरी न्यू ऋषिकेश स्टेशन को मेला स्टेशन घोषित कर दिया है। दोनों स्टेशनों पर श्रद्धालुओ की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया गया है। दोनों मेला स्टेशनों पर श्रद्धालुओ को कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए पार्सल का माल उतारने और चढ़ाने पर रोक लगा दी गई है। हरिद्वार स्टेशन पर इंजन या बोगी के काटने पर या आगे-पीछे करने पर रोक लगा दी गई है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि हरिद्वार व योग नगरी न्यू ऋषिकेश रेलवे स्टेशन को मेला स्टेशन घोषित किया गया है। रेलवे यहां आने वाले श्रद्धालुओं से किसी प्रकार का मेला सरचार्ज नहीं लेगा। किराया भी बढ़ाया नहीं जाएगा। केवल श्रद्धालुओं से किराया लिया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी