Haridwar Kumbh Mela 2021 : सहमत‍ि म‍िलने के बाद श्रद्धालुओं के लिए चलाई जाएगी ईएमयू, 22 की म‍िली स्वीकृति

मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन ने उत्तराखंड सरकार को पत्र भी भेजा है।

Haridwar Kumbh Mela 2021 रेलवे बोर्ड ने आसपास के यात्रियों के लिए 22 ईएमयू चलाने की स्वीकृति दी है लेकिन इन्‍हें चलाने के ल‍िए सरकार की सहमत‍ि जरूरी है। ईएमयू के चलने से लोकल यात्रियों को काफी सुविधा म‍िलेगी इसके अलावा स्‍टेशन पर भीड़ भी कम होगी।

Narendra KumarSun, 17 Jan 2021 10:50 AM (IST)

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। रेल प्रशासन कुंभ मेले में कम दूरी के श्रद्धालुओं की सुविधा के ल‍िए 22 ईएमयू चलाने की स्वीकृति दे दी है। उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सरकार की सहमति मिलने के बाद ही ईएमयू चलाई जाएगी। मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन ने उत्तराखंड सरकार को पत्र भी भेजा है।

हरिद्वार महाकुंभ मेला 14 जनवरी से शुरू हो चुका है। देश भर के श्रद्धालुओ के ल‍िए वर्तमान में 18 ट्रेनों को संचालन शुरू कर दिया गया है। बोगी उपलब्ध होते ही शीघ्र ही सात एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू कर द‍िया जाएगा। रेलवे ने आसपास के यात्रियों की सुविधा के लिए पैसेंजर ट्रेन के स्थान पर ईएमयू चलाने की योजना तैयार की है। इससे दिल्ली, मुरादाबाद, सहारनपुर आदि जगहों के श्रद्धालु भी रेल मार्ग से कुंभ मेले में आ सकेंगे। इसका किराया भी पैसेंजर ट्रेन के बराबर ही होगा। कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लिया जाएगा। इस ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को जनरल टिकट देने की योजना बनाई गई है। इससे श्रद्धालुओं की भीड़ स्टेशन पर कम की जा सकती है। ईएमयू चलाने के लिए उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सरकार की सहमति जरूरी है।

रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर राजेश कुमार ने 31 दिसंबर 2020 को पत्र जारी किया है। इसमें हरिद्वार से 24 ईएमयू चलाने की स्वीकृति दी है। यानी प्रत्येक घंटे हरिद्वार से ईएमयू चलेगी। इसमें हरिद्वार से मुरादाबाद, कोटद्वार, हापुड़, ऋषिकेश, योग नगरी न्यू ऋषिकेश, नजीबाबाद, सहारनपुर, मेरठ, दिल्ली के लिए ईएमयू चलेगी। उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश की सरकार कोविड-19 के न‍ियमों के तहत ईएमयू चलानी चाहती हैं। इसके ल‍िए सहमत‍ि जरूरी है। इस ट्रेनों में रिजर्वेशन टिकट के स्थान पर जनरल टिकट से यात्री को सफर कराने की योजना है। इसके लिए भी दोनों प्रदेश सरकार की सहमति आवश्यक है। इस पत्र के बाद रेलवे के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक दो बार हरिद्वार जाकर उत्तराखंड के अधिकारियों को वार्ता कर चुके है, लेकिन उत्तराखंड के अधिकारियों ने इस पर अभी कोई जवाब नहीं दिया है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि कुंभ मेले के श्रद्धालुओं के लिए एक्सप्रेस ट्रेन के अलावा ईएमयू ट्रेन चलाई जानी प्रस्तावित है। इसके लिए उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सरकार की सहमति के लिए पत्र भेजा गया है। सहमति के बाद ही ईएमयू चलाई जा सकती है।  

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.