Haridwar Kumbh Mela 2021 : मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे स्टेशन पर मिलेगा वैष्णव भोजन

Haridwar Kumbh Mela 2021 महाकुंभ हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे की ओर से कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रहीं हैं। इसी के तहत अब रेलवे स्‍टेशनों पर यात्र‍ियों के ल‍िए ब‍िना प्‍याज और लहसुन वाले खाने का इंतजाम क‍िया गया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 01:36 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 01:36 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021 : मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे स्टेशन पर मिलेगा वैष्णव भोजन
हरिद्वार कुंभ मेला गुरुवार से शुरू हो गया है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Haridwar Kumbh Mela 2021। महाकुंभ हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं का रेलवे की ओर से विशेष ध्यान रखा जा रहा है। स्टेशन परिसर में बिकने वाले खाने को वैष्णव बनाने के आदेश द‍िए गए हैं। स्टेशन परिसर में प्याज और लहसुन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिस खाने में प्याज और लहसुन मिला होगा, उसकी ब‍िक्री पर रोक लगा दी गई है।

हरिद्वार कुंभ मेला गुरुवार से शुरू हो गया है। यह मेला 27 अप्रैल तक चलेगा। देश के विभिन्न कोने से आने वाले श्रद्धालु ट्रेन से आएंगे और वापस भी जाएंगे। रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए अधिक से अधिक ट्रेन चलाने के लिए लक्सर से हरिद्वार तक रेलवे लाइन का दोहरीकरण भी करा द‍िया है। इस लाइन से ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो गया है। अब 24 घंटे में 48 ट्रेनों को चलाया जा सकता है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। हरिद्वार और योग नगरी न्यू ऋषिकेश स्टेशन पर श्रद्धालुओं के बैठने, विश्राम करने, एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए स्वचालित सीढ़ी, लिफ्ट की व्यवस्था की गई है। बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। भीड़ कम करने के लिए दोनों स्टेशनों के अगल-बगल के स्टेशनों का भी विकास किया गया। यहां भी ट्रेनों को रोकने की व्यवस्था की गई है। यहां भी श्रद्धालुओं की सुविधा का ख्‍याल रखा गया है।

बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को खाने-पीने की सुविधाओं के लिए 20 से अधिक स्टॉल के अलावा भोजनालय की व्यवस्था की गई है। यहां से श्रद्धालु वैष्णव खाना खरीद कर खा सकते हैं। सभी खाने की कीमत भी निर्धारित की गई है। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध वैष्णव खाने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ प्लास्टिक के प्रयोग पर भी रोक लगा दी गई है।  

chat bot
आपका साथी