यूएई वीजा जारी करने के आदेश से हस्तशिल्प निर्यातकों के चेहरे खिले, जानें क्यों जारी नहीं हो रहा था वीजा

Moradabad Handicrafts Exporters कोरोना महामारी की वजह से संयुक्त अरब अमीरात ने विदेशी लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी थी लेकिन अब संयुक्त अरब अमीरात ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर लगाई गई रोक को हटा दिया है। अब दुनिया के यात्री 12 सितंबर से यूएई जा सकेंगे।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 05:40 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 05:40 PM (IST)
यूएई वीजा जारी करने के आदेश से हस्तशिल्प निर्यातकों के चेहरे खिले, जानें क्यों जारी नहीं हो रहा था वीजा
खेल प्रेमियों को वर्ल्ड कप देखने में होगी सहूलियत, यात्रा के लिए करना पड़ेगा कुछ नियमों का पालन।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Handicrafts Exporters : कोरोना महामारी की वजह से संयुक्त अरब अमीरात ने विदेशी लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी थी, लेकिन अब संयुक्त अरब अमीरात ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर लगाई गई रोक को हटा दिया है। दरअसल, अब दुनिया के उन देशों के यात्री 12 सितंबर से यूएई जा सकेंगे। जिन पर अभी तक वहां की सरकार ने बैन लगा रखा था। यूएई की फेडरल अथारिटी फार आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप और नेशनल इमरजेंसी क्राइसिस एंड डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी ने संयुक्त रूप से ये घोषणा की।

इस एलान के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन से मान्यता प्राप्त वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके यात्रियों को ही यूएई आने की अनुमति दी जाएगी। कोरोना संक्रमण काल में संयुक्त अरब अमीरात की ओर से 12 देशों के यात्रियों पर वहां देश में आने पर रोक लगा दी थी। इस वजह से निर्यातकों की संयुक्त अरब अमीरात के दुबई व शारजाह में होने वाली बैठकों को भी टाल दिया गया था। ऐसे में यूएई द्वारा जिन 12 देशों पर प्रतिबंध लगाया गया था। उस सूची में भारत का भी नाम शामिल था, लेकिन अब प्रतिबंध हट जाने से भारत के निर्यातकों के चेहरे पर खुशी आ गई है।

भारत से जाने वाले यात्रियों को 12 सितंबर से मिलेगा टूरिस्ट वीजा : अब कोरोना की रफ्तार कम हुई है तो यूएई की ओर से यात्रा पर रोक हटा दी गई है। 12 सितंबर से यूएई का टूरिस्ट वीजा मिल सकेगा। यूएई ने यह फैसला कोरोना के कम होते मामलों को ध्यान में रखकर लिया है।

यात्रा से पहले कुछ निर्देशों का पालन भी करना होगा

- वही लोग यूएई की यात्रा कर सकते हैं, जिनका पूरी तरह से वैक्सीनेशन हो चुका हो।

- पहचान और नागरिकता के लिए संघीय प्राधिकरण (आईसीए) की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा। वीजा लेने से पहले वैक्सीनेट होने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

- एक क्यूआर कोड वाली अनुमोदित प्रयोगशाला में उनके प्रस्थान से 48 घंटे के भीतर आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी।

- सभी एहतियाती उपायों का पालन करते हुए बोर्डिंग से पहले रैपिड पीसीआर टेस्ट और आगमन के चौथे और आठ दिन में दूसरा आरटीपीसीआर टेस्ट करें।

- एनसीईएमए ने कहा कि 16 साल से कम उम्र के बच्चों को इन प्रक्रियाओं से छूट दी गई है।

आगामी टी- 20 वर्ल्ड कप देखने के लिए नहीं होगी लोगों को परेशानी : आपको बता दें कि यूएई सरकार के इस फैसले को आगामी टी-20 वर्ल्ड कप से भी जोड़कर देखा जा रहा है। क्योंकि टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर से होना है और जिन देशों पर प्रतिबंध लागू था। उनमें वो देश अधिकतर शामिल थे, जिनकी टीम वर्ल्ड कप में खेलेगी। ऐसे में उन देशों के लोग यूएई नहीं जा सकते थे। इसलिए वर्ल्ड कप शुरू होने से एक महीना पहले अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध को हटा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी