Handicrafts Export News : कोरोना काल में बढ़ा हस्तशिल्प निर्यात, ईपीसीएच के प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय कपड़ा मंत्री के सामने रखा लेखा जोखा

Moradabad Handicrafts Export News हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के प्रतिनिधि मंडल ने पिछले एक साल में निर्यात की स्थिति को लेकर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल में अध्यक्ष राजकुमार मल्होत्रा पूर्व चेयरमैन रवि के. पासी महानिदेशक डॉ. राकेश कुमार शामिल रहे।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 04:30 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 04:30 PM (IST)
Handicrafts Export News : कोरोना काल में बढ़ा हस्तशिल्प निर्यात, ईपीसीएच के प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय कपड़ा मंत्री के सामने रखा लेखा जोखा
Handicrafts Export News : कोरोना काल में बढ़ा हस्तशिल्प निर्यात

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Handicrafts Export News : हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के प्रतिनिधि मंडल ने पिछले एक साल में निर्यात की स्थिति को लेकर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल में अध्यक्ष राजकुमार मल्होत्रा, पूर्व चेयरमैन रवि के. पासी, महानिदेशक डॉ. राकेश कुमार और कार्यकारी निदेशक आरके वर्मा शामिल रहे। ईपीसीएच के महानिदेशक डॉक्टर राकेश कुमार ने जानकारी दी कि इस प्रतिनिधि मंडल ने माननीय मंत्री को वित्तीय वर्ष 2020-21 में हस्तशिल्प सेक्टर के निर्यात के प्रदर्शन की जानकारी दी।

बताया कि निर्यात में पिछले वर्ष की तुलना में रुपये की संदर्भ में 1.14 फीसद की आंशिक बढ़त दर्ज की गई है।अध्यक्ष राज कुमार मल्होत्रा ने इस दौरान हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने से संबंधित कई मुद्दों को भी उठाया। डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि उठाए गए मुद्दों में हस्तशिल्प क्षेत्र के लिए आवश्यक उपकरण, ट्रिमिंग, हस्तशिल्प सेक्टर के टूल्स कंज्यूमेबल्स, के शुल्क मुक्त आयात के प्रावधान की बहाली का मुद़्दा उठाया।

इसके अलावा एमईआईएस के फंड को शीघ्र निर्गत किए जाने, शिपिंग लाइनों और फ्रेट फारवर्डर्स के लिए नियामक निकाय की स्थापना, ईसीजीसी द्वारा प्री शिपमेंट जोखिमों का कवरेज, आइजीएसटी या बांड या एलयूटी के तहत भुगतान पर निर्यात के विकल्प की बहाली और यूएसए में वेयरहाउसिंग फैसिलिटी स्थापित करने जैसे मुद्दे शामिल रहे।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने ईपीसीएच द्वारा उठाए गए सभी सुझावों को धैर्यपूर्वक सुना और कोविड महामारी के दौरान किए गए प्रयासों से 25,558 करोड़ रुपये से अधिक के निर्यात की उपलब्धि पर हस्तशिल्प क्षेत्र की सराहना की।  

chat bot
आपका साथी