मुरादाबाद के बाल संप्रेक्षण गृह में किशोर से सामूहिक कुकर्म, पांच सह अपचारियों पर मुकदमा दर्ज

बाल संप्रेक्षण गृह में अमरोहा के किशोर से सामूहिक कुकर्म के आरोप में पांच सह अपचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके पुलिस ने विवेचना शुरू कर दी है। मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई होगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:02 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:02 AM (IST)
मुरादाबाद के बाल संप्रेक्षण गृह में किशोर से सामूहिक कुकर्म, पांच सह अपचारियों पर मुकदमा दर्ज
डीपीओ, उप निदेशक महिला कल्याण और एसीएम ने लिए पीड़ित और आरोपितों के बयान।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। बाल संप्रेक्षण गृह में अमरोहा के किशोर से सामूहिक कुकर्म के आरोप में पांच सह अपचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके पुलिस ने विवेचना शुरू कर दी है। मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई होगी। जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रिया पटेल ने बताया कि इस मामले में मजिस्ट्रेटी जांच कराने के लिए डीएम को पत्र लिखा गया है।

थाना सिविल लाइंस क्षेत्र में आदर्श कालोनी के सामने समाज कल्याण विभाग के कार्यालय परिसर में बाल संप्रेक्षण गृह है। 24 जुलाई को रात 9:20 बजे अमरोहा का एक बाल अपचारी सहायक अधीक्षक रामप्रताप के पास आया। उसने अपने कक्ष में रहने वाले पांच सह अपचारियों पर कुकर्म करने का आरोप लगाया। सहायक अधीक्षक ने मामले की सूचना जिला प्रोबेशन अधिकारी को दी। कार्रवाई चल रही थी। इस दौरान कुकर्म के शिकार क‍िशोर का फुफेरे भाई उससे मुलाकात करने के लिए आ गया। उसने अपनी पीड़ा अपने भाई को बता दी। भाई ने बाल अपचारी के पिता को घटना की जानकारी दी। उन्होंने 26 जुलाई को न्यायालय में अर्जी देकर अपने बेटे का मेडिकल कराने की गुहार लगा दी। उसी दिन शाम को कोर्ट का आदेश मिलने पर बाल अपचारी को मेडिकल के लिए भेज दिया गया। लेकिन, मुकदमा दर्ज नहीं हुआ। कोर्ट के आदेश के बाद आला अधिकारी सक्रिय हो गए। डीपीओ प्रिया पटेल और उप निदेशक, महिला एवं बाल विकास राजेश गुप्ता जांच के लिए बाल संप्रेक्षण गृह पहुंचे। उन्होंने पीड़ित और आरोपित दोनों के बयान दर्ज किए। इसके बाद एसीएम मामले की जांच करने के लिए पहुंचे। उन्होंने भी दोनों पक्षों के बयान ले लिए। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि पूरे मामले की जांच चल रही है। मामले में फिलहाल पांच सह अपचारियों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म के आरोप में मुकदमा दर्ज करा दिया है। पुलिस अपने स्तर के जांच कर रही है। इसके अलावा पूरे मामले की मजिस्ट्रेटी जांच कराई जाएगी।

शिकायत के अगले ही दिन बदल दिया था कक्ष : सहायक अधीक्षक रामप्रताप ने बताया कि पीड़़ित पहली घटना 27 जून की बता रहा है। उसका कहना है कि 23 जुलाई को एक सह अपचारी ने उसकी पिटाई की थी। लेकिन, उनसे किसी से शिकायत नहीं की। 24 जुलाई को उसने कुकर्म की शिकायत की थी। इसी दिन दिन पीड़ित का कक्ष बदल दिया था। पीड़ित अमरोहा का ही रहने वाला है। 25 जुलाई को रविवार था। 26 जुलाई को उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी के आफिस के पत्र रिसीव करा दिया था। लेकिन, अगले ही दिन अमरोहा के कोर्ट से मेडिकल के आदेश आ गया। कोर्ट ने दो अगस्त तक आख्या मांगी है।

दुष्कर्म का आरोपित है पीड़ित : जिस बाल अपचारी के साथ कुकर्म की घटना हुई है। वह दुष्कर्म के आरोप में बाल संप्रेक्षण गृह में 20 जून को आया था। आरोपित के खिलाफ अमरोहा के न्यायालय में मुकदमा विचाराधीन है। इसलिए उसके पिता ने वहां अर्जी देकर घटना की जानकारी दी।

अमरोहा के बाल अपचारी से कुकर्म के आरोप में पांच सह अपचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई होगी।

सहंसरवीर सिंह, प्रभारी निरीक्षक, थाना सिविल लाइंस, मुरादाबाद

chat bot
आपका साथी