फ्री का वाईफाई यानी खतरे में आपके मोबाइल फोन की सुरक्षा, साइबर अपराधी बैंक खाते से उड़ा सकते हैं रुपये

Cyber Crime in UP वर्तमान में प्रत्येक व्यक्ति के हाथ में मल्टी मीडिया मोबाइल है। बगैर इंटरनेट के इंसान खुद को अधूरा महसूस करता है। कई बार डाटा खत्म होने या फ्री का वाईफाई मिलने पर लोग उसका खूब इस्तेमाल करते हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:50 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:29 PM (IST)
फ्री का वाईफाई यानी खतरे में आपके मोबाइल फोन की सुरक्षा, साइबर अपराधी बैंक खाते से उड़ा सकते हैं रुपये
वाईफाई कनेक्ट होते ही सर्वर पर पहुंच जाता है मोबाइल डाटा।

मुरादाबाद, (आसिफ अली)। Cyber Crime in UP : वर्तमान में प्रत्येक व्यक्ति के हाथ में मल्टी मीडिया मोबाइल है। बगैर इंटरनेट के इंसान खुद को अधूरा महसूस करता है। कई बार डाटा खत्म होने या फ्री का वाईफाई मिलने पर लोग उसका खूब इस्तेमाल करते हैं। परंतु उन्हें यह जानकारी नहीं है कि फ्री में मिलने वाले वाईफाई से उनके मोबाइल की गोपनीयता भंग हो रही है। वाईफाई से कनेक्ट होते ही आपके मोबाइल का डाटा वाईफाई के सर्वर में स्टोर हो जाता है। उसी नेटवर्क से यदि साइबर अपराधी जुड़ा है तो वह सर्वर हैक कर आपके बैंक खाते से पैसे उड़ा सकता है।

इन दिनों फ्री वाईफाई का चलन खूब है। रेलवे, रोडवेज व तमाम होटल, माल व सरकारी व प्राइवेट दफ्तर द्वारा वहां पहुंचने वाले लोगों को फ्री वाईफाई की सुविधा दी जा रही है। लोग नेटवर्क में पहुंचने पर उसका लाभ भी ले रहे हैं। परंतु लोगों को इसकी जानकारी नहीं है कि जैसे ही वह वाईफाई नेटवर्क से जुड़ते हैं तो उनके मोबाइल का सारा डाटा वाईफाई के सर्वर पर पहुंच जाता है। इससे कई बार डाटा लीक होने का खतरा भी बना रहता है। साइबर एक्सपर्ट मनीष सिरोही बताते हैं कि फ्री का वाईफाई कई बार नुकसान का सौदा भी साबित हो सकता है। इस बारे में उन्होंने बताया कि जैसे ही वाईफाई नेटवर्क में आपका मोबाइल पहुंचता है तो पापअप सेटिंग का मैसेज मोबाइल पर मिलता। वहां यस के बटन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल का डाटा स्वत ही उसके सर्वर पर कॉपी हो जाता है। जिसकी भनक तक नहीं लगती।

विश्वनसीय स्थानों पर ही लें मुफ्त वाईफाई : मनीष सिरोही बताते हैं कि हालांकि मुफ्त वाईफाई से होने वाले साइबर अपराध का कोई मामला मुरादाबाद मंडल में सामने नहीं आया है। परंतु दिल्ली व लखनऊ में ऐसे कई प्रकरण की शिकायत हुई है। लिहाजा विश्वसनीय स्थानों पर ही वाईफाई का प्रयोग करें।

ऐसे होता है डाटा कॉपी : मुफ्त वाईफाई का कनेक्शन मिलने पर आपके मोबाइल पर पापअप मैसेज मिलता है। जिसमें यस बटन का आप्शन होता है। उस बटन पर क्लिक करने के बाद सर्वर आपके मोबाइल की लोकेशन, फोटो गैलरी, कैमरा, कान्टेक्ट लिस्ट व वीडियो गैलरी के बारे में भी पूछता है। उन सभी आप्शन पर क्लिक करने के बाद ही वाईफाई से मोबाइल जुड़ता है। जबकि उस समय तक मोबाइल का सारा डाटा वाईफाई के सर्वर पर कापी हो जाता है।

साइबर अपराधी भी कर सकता है फ्राड : साइबर एक्सपर्ट मनीष सिरोही बताते हैं कि जिस वाईफाई नेटवर्क से आपका मोबाइल जुड़ा है यदि उसी नेटवर्क से हैकर भी जुड़ जाता है तो वह सर्वर को हैक कर उससे जुड़े किसी भी मोबाइल को हैक कर सकता है। उसके बाद वह बैंक खाते तक पहुंच कर धोखाधड़ी कर सकता है। बताया कि दिल्ली व लखनऊ में सामने आए मामले इसी प्रकार की धोखाधड़ी से जुड़े हैं।

chat bot
आपका साथी