FREE Oxygen Service : मुरादाबाद में प्‍लाज्‍मा दान करने के ल‍िए अच्‍छी पहल, कोरोना संक्रम‍ितों की जान बचा रही युवाओं की चेन

FREE Oxygen Service कोरोना संक्रम‍ितों की जान बचाने के ल‍िए मुरादाबाद के युवाओं की टीम आगे आई है। टीम मुरादाबाद से लेकर द‍िल्‍ली तक कोरोना संक्रम‍ितों को प्‍लाज्‍मा दान कर उनका जीवन बचाने का काम कर रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 09:04 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 09:07 AM (IST)
FREE Oxygen Service : मुरादाबाद में प्‍लाज्‍मा दान करने के ल‍िए अच्‍छी पहल, कोरोना संक्रम‍ितों की जान बचा रही युवाओं की चेन
कोरोना बीमारी से ठीक व्यक्ति ही बचा रहे कोरोना संक्रमितों की जान।

मुरादाबाद [तेजप्रकाश सैनी]। Plasma donation initiative in Moradabad : कोरोना संक्रमण फिर से फैल रहा है। इससे कोरोना संक्रमितों को प्लाज्मा की जरूरत तेजी से पड़ने लगी है। कोरोना संक्रमितों की किसी भी तरह जान बच जाए, इसके लिए कोरोना संक्रम‍ित रह चुके लोग भी आगे आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण झेलने के बाद अब वेे बिल्कुल ठीक हो चुके हैं। वह इस मुसीबत को भली प्रकार से जानते हैं और दूसरे कोरोना संक्रमितों को प्लाज्मा दान करके उनकी जान बचा रहे हैं।

रामगंगा विहार निवासी सीए अनिभव अग्रवाल चिकित्सकों के संपर्क में रहते हैं। उन्होंने कोरोना संक्रमितों को प्लाज्मा की जरूरत के बारे में सुनकर एनजीओ बनाने का विचार किया। पिछले साल जुलाई 2020 में कुश फाउंडेशन के नाम से एनजीओ बनाया और ऐसे व्यक्तियों की तलाश शुरू कर दी जो हाल ही में कोरोना से संक्रमित थे और अब ठीक हो चुके हैं। जिलाधिकारी राकेश कुमार से संपर्क करके उन्होंने सीएमओ आफिस से कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की सूची ली और उनसे संपर्क करना शुरू कर दिया। कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों को बताया कि आपका प्लाज्मा दूसरे कोरोना संक्रमितों की जान बचा सकता है। इस तरह जुलाई से अब तक 80 लोगों को अपनी फाउंडेशन की मदद से प्लाज्मा दान करा चुके हैं।

दो दिन पहले दो व्यक्तियों ने प्लाज्मा दान किया

सम्भल निवासी अभिषेक और टीएमयू के अरुण ने प्लाज्मा दान किया है। दोनों व्यक्तियों को पिछले दिनों कोरोना संक्रमण हुआ था लेकिन, ठीक होने के बाद अब उन्होंने दूसरे की जान बचाने के लिए प्लाज्मा दान किया है।

कोरोना बीमारी से ठीक व्यक्तियों में होता हैं एंटीबॉडी डवलपमेंट

कोरोना से ठीक व्यक्तियों में एंटीबॉडी डवलपमेंट हो जाता है। इससे ऐसे व्यक्ति जो कोरोना बीमारी से ठीक हुए हैं, उन्हीं का प्लाज्मा दूसरे कोरोना संक्रमितों की जान बचा सकता है। इसी उद्देश्य से सीए अभिनव अग्रवाल सीएमओ आफिस से कोरोना से ठीक व्यक्तियों की सूची लेकर उनसे सपंर्क करते हैं और प्लाज्मा दान करवाते हैं।

इनसे मिली सीख

नोएडा में भरत नागपाल व नितिन मेहरोत्रा ने कोरोना संक्रमितों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा दान करने की मुहिम शुरू की थी। इसमें उन्हें सफलता मिली तो सीए अभिनव अग्रवाल व इनकी टीम के प्रयास से मुरादाबाद में भी प्लाज्मा दान करवाने में कुश फाउंडेशन को सफलता मिली। इस संस्था से करीब 60 लोग जुड़े हैं लेकिन, फ्रंट लाइन में सीए अभिनव अग्रवाल समेत पांच लाेग हैं। यह फाउंडेशन मुरादाबाद से दिल्ली रेफर होने पर अगर वहां प्लाज्मा की जरूरत पड़ती है तो नोएडा के भरत नागपाल व नितिन मेहरोत्रा से संपर्क करते हैं, उनकी मदद से दिल्ली में मुरादाबाद के मरीजों को प्लाज्मा मिलने में आसानी हो रही है।

कुश फाउंडेशन से जुड़े प्रमुख व्यक्ति

अभिनव अग्रवाल सीए, अंतरिक्ष अग्रवाल रीयल इस्टेट, गौरव अग्रवाल निर्यातक, चंदन अग्रवाल चिकित्सक।

यह भी पढ़ें :-

यूपी के मुरादाबाद में शवों की अदला-बदली, कब्र से न‍िकलवाया ह‍िंंदू समुदाय के बुजुर्ग का शव, श्‍मशान में सज गई नासिर की च‍िता

Moradabad Coronavirus News : सिटी मजिस्ट्रेट, दो सरकारी डॉक्टर समेत 412 कोरोना संक्रमित, पांच की मौत

Indian Railways : अब नए कर्मचारी भी ले सकेंगे पुरानी पेंशन स्‍कीम का लाभ, कर्मियों को 31 मई तक करना है आवेदन

Betting gang of Moradabad : कभी साइक‍िल से करते थे रसोई गैस की सप्‍लाई, अब करोड़ों रुपये की संपत्ति के हैं मालिक

chat bot
आपका साथी