Fraud in Taking Ration : मुफ्त का राशन ले रहे 145 किसानों की जांच अधूरी, राशनकार्ड क‍िए गए निरस्त

Fraud in Taking Ration अमरोहा में कुल 329249 राशन कार्डधारक हैं। जिसमें 20532 लोगों के पास अंत्योदय राशन कार्ड है जबकि 308717 के पास पात्रगृहस्थी कार्ड हैं। कोविड-19 को देखते हुए सरकार द्वारा गरीबों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 04:10 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 04:10 PM (IST)
Fraud in Taking Ration : मुफ्त का राशन ले रहे 145 किसानों की जांच अधूरी, राशनकार्ड क‍िए गए निरस्त
जांच में नया खेल खुलने की आशंका भी अधिकारियों द्वारा जताई जा रही है।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Fraud in Taking Ration : सरकार को गेहूं बेचने वाले जनपद के 145 किसानों की जांच का कार्य एक माह बाद भी पूरा नहीं हो सका है। हालांकि मामला उजागर होने के बाद अफसर हरकत में आए हैं और उन्होंने आननफानन में सभी किसानों के कार्डों को निरस्त कर दिया है। जांच में अगर कोई पात्र मिलेगा तो उसका कार्ड बनवाने की कार्रवाई होगी। हालांकि जांच में नया खेल खुलने की आशंका भी अधिकारियों द्वारा जताई जा रही है।

अमरोहा में कुल 3,29,249 राशन कार्डधारक हैं। जिसमें 20,532 लोगों के पास अंत्योदय राशन कार्ड है जबकि 30,8717 के पास पात्रगृहस्थी कार्ड हैं। कोविड-19 को देखते हुए सरकार द्वारा गरीबों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। फ्री का यह राशन कार्डधारकों के साथ-साथ किसान भी ले रहे थे। शासन स्तर पर की गई जांच में यह चौंकाने वाला पर्दाफाश हुआ था। लखनऊ एनआइसी में जांच के दौरान पता चला था कि जिन किसानों ने 100 से 200 क्विंटल तक गेहूं क्रय केंद्रों पर बेचा है, वह पात्रगृहस्थी कार्डधारक हैं और मुफ्त का सरकारी राशन ले रहे हैं। जिले के 145 किसानों के नाम व पता समेत पूरी सूची पूर्ति विभाग को उपलब्ध कराई गई थी। इसको मिले एक महीने से अधिक का समय बीत चुका है किन्तु, अभी तक विभागीय अधिकारियों द्वारा किसानों के सत्यापन की कार्रवाई नहीं की जा सकी है। हालांकि, डीएसओ ने उनके राशन कार्ड निरस्त कर दिए हैं।

सभी किसानों की जांच कराई जा रही है। जल्द ही उसको पूरा कर लिया जाएगा। सूची के आधार पर किसानों के राशन कार्ड निरस्त कर दिए गए हैं। जांच के बाद ही पूरी सच्चाई सामने आएगी।

पूरन सिंह चौहान, डीएसओ

chat bot
आपका साथी