लेबनान के राजदूत को पूर्व मंत्री नवेद मियां ने दी रामपुर रजा लाइब्रेरी की किताबें, ज‍िले में आने के ल‍िए क‍िया आमंत्र‍ित

पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां ने भारत में लेबनान के राजदूत रबी नर्श से मुलाकात की है। उन्होंने राजदूत को रामपुर की रजा लाइब्रेरी की किताबें भेंट कीं और उन्हें रामपुर आने के ल‍िए आमंत्रित किया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 10:53 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:53 AM (IST)
लेबनान के राजदूत को पूर्व मंत्री नवेद मियां ने दी रामपुर रजा लाइब्रेरी की किताबें, ज‍िले में आने के ल‍िए क‍िया आमंत्र‍ित
राजदूत को रामपुर की रजा लाइब्रेरी की किताबें भेंट कीं।

मुरादाबाद, जेएनएन।  पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां ने भारत में लेबनान के राजदूत रबी नर्श से मुलाकात की है। उन्होंने राजदूत को रामपुर की रजा लाइब्रेरी की किताबें भेंट कीं और उन्हें रामपुर आने के ल‍िए आमंत्रित किया है।

नवेद मियां नई दिल्ली में थे, जहां उन्होंने राजदूत के आवास पर मुलाकात की। दोनों के बीच विभिन्न विषयों पर बातचीत हुई। नवेद मियां ने कहा कि 1954 में राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से परंपरागत रूप से भारत और लेबनान के बीच संंबंध मधुर हैं। पूर्व मंत्री ने लेबनान के राजदूत को रजा लाइब्रेरी में अरबी भाषा की पाण्डुलिपियों की केटलॉग भेंट की। नवाब काजिम अली खां ने राजदूत को बताया कि रामपुर के नवाबों द्वारा स्थापित रजा लाइब्रेरी में हज़रत अली के हाथों से लिखा गया क़ुरआन, इमाम जाफर सादिक़ के हाथों से लिखा गया क़ुरआन और इब्ने मुकला के हाथों से लिखा गया कुरआन भी मौजूद है। उन्होंने राजदूत को रामपुर आमंत्रित करते हुए बताया कि रजा लाइब्रेरी पांडुलिपियों, ऐतिहासिक दस्तावेजों, इस्लामी सुलेख, लघु चित्र, खगोलीय उपकरण, अरबी और फारसी भाषा में दुर्लभ सचित्र कार्यों का बहुत दुर्लभ और मूल्यवान संग्रह है। रजा लाइब्रेरी में अरबी, संस्कृत, हिंदी, उर्दू, पश्तो भाषा में महत्वपूर्ण दस्तावेजों के अलावा इस्लामी कुरआन के पहले अनुवाद की मूल पांडुलिपि भी है। उन्होंने बताया कि लेबनान के राजदूत शीघ्र ही रामपुर आएंगे।

पुलिस ने ज‍िला पंचायत सदस्‍य से की पूछताछ : टांडा में कोतवाल परवेज कुमार चौहान ने फोर्स के साथ गांव सरकथल में वार्ड नौ की जिला पंचायत सदस्य के आईटीआई पर छापा मारा। मौके से पति को हिरासत में लेकर पूछताछ की। बाद में छोड़ दिया। कोतवाल ने बताया कि गांव मिलक चिकना थाना गंज निवासी रवि सागर ने जिला पंचायत सदस्य पति के खिलाफ 25 लाख रुपये के चेक बाउंस होने की तहरीर दी है, जिसमें रवि का कहना है कि जिला पंचायत सदस्य के पति ने पंचायत चुनाव से पहले उसे अपना मकान दो करोड़ से अधिक में बेचा था। 25 लाख रुपये बयाने के रूप में ले लिए थे। चुनाव के बाद मकान बेचने से इन्कार कर दिया। उसे 25 लाख रुपये के चेक दिए, जो बैंक में जमा करने पर पता लगा बाउंस हो गए। पुलिस ने जानकारी के बाद पति को छोड़ दिया। क्षेत्र में चर्चा कि जिला पंचायत सदस्य पत्नी पर अध्यक्ष के चुनाव में विशेष प्रत्याशी के समर्थन में वोट देने के लिए दबाव बनाने को पति को उठाया था।

chat bot
आपका साथी