Omicron Variant को लेकर मुरादाबाद में विदेशियों ने बढ़ाई टेंशन, स्वास्थ्य विभाग 46 में से 18 विदेशियों को खोज पाया

Omicron Variant in Moradabad देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। सोमवार को जिले में 46 विदेशियों की लिस्ट स्वास्थ्य विभाग को मिली है। अभी तक स्वास्थ्य विभाग 18 लोगों के नमूने ही कर पाया है।

Samanvay PandeyTue, 30 Nov 2021 09:13 AM (IST)
ओमिक्रोन वैरिएंट संक्रमण होने पर जीनाेम सिक्वेंसिंग

मुरादाबाद, जेएनएन। Omicron Variant in Moradabad : देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। सोमवार को जिले में 46 विदेशियों की लिस्ट स्वास्थ्य विभाग को मिली है। अभी तक स्वास्थ्य विभाग 18 लोगों के नमूने ही कर पाया है। इन सभी की आरटीपीसीआर जांच के बाद अगर कोई ओमिक्रोन वैरिएंट संक्रमित मिलता है तो उसकी जांच जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ केजीएमयू भेजी जाएगी।

विदेश से आने वाले यात्रियों में भी कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर डर फैला हुआ है। जिले में पहले आठ, फिर 20 विदेशियों की लिस्ट स्वास्थ्य विभाग को मिली थी। इसमें चार लोगों के नंबर बंद जा रहे हैं। छह विदेशी वापस हो गए। कुल 18 लोगों के नमूने लिए जा चुके हैं। सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट से 46 लोगों की सूची मिली है। इन सभी की जांच आरआरटी टीम मंगलवार को करेगी। इन सभी से मोबाइल पर संपर्क करने के साथ ही आरटीपीसीआर नमूने लिए जाएंगे। सभी विदेशियों की सूची आरआरटी टीम भोजपुर, गलशहीद, सिविल लाइन, ताजपुर, कांठ और ठाकुरद्वारा को भेज दी गई है।

असुविधा पर करें कालः स्वास्थ्य विभाग ने विदेशियों को जांच में असुविधा होने पर जिला एपिडेमियोलाजिस्ट का नंबर जारी किया है। 9927077596 पर संपर्क कर समस्या का समाधान कर सकते हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि विदेश से आने वाले यात्रियों के नमूने कराए जा रहे हैं। सभी की आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूना लिया जा रहा है। इनमें से अगर कोई नए वैरिएंट से संक्रमित मिलता है तो फिर जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ केजीएमयू भेजा जाएगा।

26489 को लगाया संक्रमण से बचाव का टीका : राशन बंद होने के बाद से लगातार प्रथम डोज का आंकड़ा बढ़ रहा है। सोमवार को शाम तक 26489 लोगों को टीका लगाया गया। अब तक कुल 2341094 को टीका लगाया जा चुका है। प्रथम डोज 1685115, सेकेंड डोज 655979 को लगाई गई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. दीपक वर्मा ने बताया कि टीकाकरण को लेकर शहर से लेकर गांव-देहात में टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है। लोगों से अपील है कि टीकाकरण में लापरवाही नहीं बरतें और सबसे पहले टीका लगवाने के लिए पहुंचे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.