संक्रामक बीमार‍ियों की रोकथाम के ल‍िए स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग गांवों में चलाएगा सफाई अभियान

Cleanliness campaign in Rampur villages रामपुर में बाढ़ ग्रस्त गांवों में संक्रामक बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। इसको देखते हुए प्रशासन ने सभी गांवों में सफाई अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए कमेटियों का गठन कर दिया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 03:19 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 03:19 PM (IST)
संक्रामक बीमार‍ियों की रोकथाम के ल‍िए स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग गांवों में चलाएगा सफाई अभियान
गांव की सड़क, रास्ते व मकानाें में कई दिन तक बाढ़ का पानी भरा रहा था।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। रामपुर में बाढ़ ग्रस्त गांवों में संक्रामक बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। इसको देखते हुए प्रशासन ने सभी गांवों में सफाई अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए कमेटियों का गठन कर दिया है। गांव के प्रधानों व पंचायत सचिवों को अपनी निगरानी में अभियान चलवाने के निर्देश दिए हैं। कोसी नदी में बाढ़ के कारण उसका पानी गांवों तक भी भर गया था। इससे गांव की सड़क, रास्ते व मकानाें में कई दिन तक बाढ़ का पानी भरा रहा था।

कुछ गांवों में अभी तक पानी भर हुआ है। इससे गांवों में संक्रामक बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। जिला पंचायत राज अधिकारी दुर्गा प्रसाद तिवारी ने बताया कि इस आशंका को लेकर गांवों में टीम बनाकर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। यह टीमें नियमित रूप से बाढ़ ग्रस्त गांवों में पहुंचकर साफ सफाई कर रहीं हैं। बाढ़ का पानी निकालने के साथ उनमें एंटी लार्वा दवा का छिडकाव भी कर रहीं हैं ताकि मलेरिया या डेंगू जैसे बुखार नहीं पसर सके। यह अभियान संबंधित ग्राम प्रधानों व पंचायत सचिवों की निगरानी में चलवाया जा रहा है। सभी खंड विकास अधिकारी समेत कई वरिष्ठ अधिकारी भी गांवों में पहुंचकर इसका जायजा ले रहे हैं ताकि इसमें किसी स्तर पर शिथिलता नहीं बरती जाए। पिछले दिनों एक सफाई कर्मचारी को निलंबित भी किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी