मुरादाबाद से नए साल पर शुरू हो सकती है उड़ान सेवा, हवाई पट्टी का निर्माण पूरा

इस माह के अंत तक तैयार हो जाएगी हवाई पट्टी। यात्रियों की चेकिंग के लिए आई दूसरी एक्स-रे मशीन। पंतनगर एयरपोर्ट के निदेशक एसके सिंह ने यह भी कहा था जितनी जल्दी हवाई पट्टी की तकनीकी कमियों को दूर किया जाएगा उतनी ही जल्‍दी कार्य आगे बढ़ेगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 04:54 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 04:54 PM (IST)
मुरादाबाद से नए साल पर शुरू हो सकती है उड़ान सेवा, हवाई पट्टी का निर्माण पूरा
मुरादाबाद से नए साल पर शुरू हो सकती है उड़ान सेवा, हवाई पट्टी का निर्माण पूरा।

मुरादाबाद, जेएनएन। मूंढापांडे हवाई पट्टी को लेकर राजकीय निर्माण निगम ने रिवाइज बजट को देने के लिए एक बार फिर मांग पत्र भेजा है। साथ ही चार करोड़ रुपये अतिरिक्त बजट के रूप में मांगे गए हैं। शासन स्तर पर संशोधित बजट जारी करने पर कोई विचार नहीं किया गया है। हालांकि, हवाई पट्टी में उपकरणों का आने का सिलसिला शुरू हो गया है।

राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों के सामान की जांच करने के लिए दो स्कैनिंग मशीन आ चुकी है। हवाई पट्टी में यात्री प्रतीक्षालय की इमारत पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुकी है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर के आस-पास के खेतों में यूकेलिप्टस के साथ ही अन्य पेड़ काटने के लिए किसानों से कहा गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया पंतनगर की 10 सदस्यीय टीम ने निरीक्षण करने के बाद तकनीकी कमियों को जल्द दूर करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों से कहा था। वहीं पंतनगर एयरपोर्ट के निदेशक एसके सिंह ने यह भी कहा था जितनी जल्दी हवाई पट्टी की तकनीकी कमियों को दूर किया जाएगा, वैसे ही हवाई उड़ान के लाइसेंस के लिए उड्डयन मंत्रालय में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अभी तक हवाई पट्टी के निर्माण में 14 करोड़ रुपये का बजट खर्च हो चुका है, वहीं बजट को संशोधित करते हुए 23 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इस संशोधित बजट के प्रस्ताव को पास होने का अफसर और राजकीय निर्माण निगम के अधिकारी इंतजार कर रहे हैं।

नए साल से शुरू हो सकती हैं नियमित उड़ान

प्रशासनिक अफसरों का कहना है कि हवाई पट्टी निर्माण कार्य सभी पूरे हो चुके हैं। वहीं तकनीकी स्तर पर सभी मानकों को पूरा करने के बाद हवाई पट्टी से उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी। अफसरों का कहना है कि अगर सब कुछ समय पर हो गया तो अगले साल से नियमित विमानों की उड़ान का लाभ मुरादाबाद के निवासियों को मिलेगा।

हवाई पट्टी में निर्माण कार्य पूरे हो चुके हैं। संशोधित बजट का प्रस्ताव कार्यदायी संस्था की ओर से भेजा गया है। वहीं तकनीकी जांच का काम भी अंतिम चरण में चल रहा है। हवाई उड़ान का लाइसेंस लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उम्मीद है कि इस माह तक कागजी कार्रवाई पूरी कर ली जाएगी।

लक्ष्मीशंकर सिंह, एडीएम प्रशासन

chat bot
आपका साथी