वेस्ट यूपी में कहर बरपाने वाले पाच लुटेरे गिरफ्तार

मुरादाबाद : पुलिस ने वेस्ट यूपी की सड़कों पर पिकअप में सवारी बैठाकर लूटने वाले गैंग के पा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 06:29 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 06:29 AM (IST)
वेस्ट यूपी में कहर बरपाने वाले पाच लुटेरे गिरफ्तार
वेस्ट यूपी में कहर बरपाने वाले पाच लुटेरे गिरफ्तार

मुरादाबाद : पुलिस ने वेस्ट यूपी की सड़कों पर पिकअप में सवारी बैठाकर लूटने वाले गैंग के पाच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पकड़े बदमाशों के कब्जे से दो पिकअप बरामद की हैं।

रिजर्व पुलिस लाइन में एसपी देहात उदय शकर सिंह ने बताया कि बिलारी और कुंदरकी पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से गैंग का पर्दाफाश किया है। सरगना समेत पाच सदस्यों नाजिम हुसैन, शानेआलम निवासीगण लाइनपार कुंदरकी, रजाबुल, सत्तार निवासीगण नूरुल्ला ताजमहल कुंदरकी, आलम सैफी निवासी नूरुल्ला ब्लाक कुंदरकी को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से दो महिंद्रा पिकअप, तीन प्लास्टिक के स्ट्राइकर और 28 हजार 100 रुपये की नकदी बरामद की गई। पकड़े गए बदमाश मुरादाबाद से बिलारी, चन्दौसी, शाहबाद, रामपुर, गजरौला, रामनगर, मुरादाबाद से बरेली, गाजियाबाद के लालकुआ से डासना तक सवारियों को बैठाकर लूटपाट करते थे।

जुआ खेल लूटते थे यात्रियों को

गिरोह के पास दो महिंद्रा पिकअप हैं, जिनमें रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस स्टैंड के पास से बरेली, रामपुर, चन्दौसी और गजरौला तथा डासना तक की सवारी बैठाते हैं। बीच रास्ते में पिकअप रोक कर जुआ खेलने लगते हैं। कई बार जुए में एक सदस्य को रकम जिता देते हैं। उसके बाद यात्रियों को भी जुआ में रकम जीतने का साझा देते हैं। कई यात्रियों से जुए के नाम पर भी लूटपाट कर चुके हैं। मंगलवार को भी यही हुआ। बिलारी में उक्त बदमाशों ने जुए के नाम पर लूटपाट की। रकम लूटने के बाद पीड़ित ने मामले की जानकारी कंट्रोल रूम को दी, जिस पर पीआरवी ने उक्त बदमाशों को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। बदमाशों ने लूटपाट की करीब छह वारदातों को कबूल किया है।

यह बदमाश हैं फरार

जाकिर खान निवासी लाइनपार कुंदरकी, जो छह साथियों का गैंग चला रहा है। पुत्तन खा जयंतीपुर मझोला है, जो छह साथियों के संग गिरोह चला रहा है। शानू निवासी जलालपुर रोड कुंदरकी चार साथियों का गैंग चला रहा है। हैदर अली सब्जीपुर उमरी पाकबड़ा भी चार साथियों का गिरोह चला रहा है। राजेश निवासी एकता कालोनी के गैंग में भी पाच सदस्य हैं।

....

पर्स लूटने वाले गिरोह के तीन बदमाश दबोचे रोहित, अजय और अजय उर्फ काले ये तीनों वो नाम हैं, जो मझोला क्षेत्र में आतंक मचाए हुए थे। महिला कहीं भी मिल गई तो पर्स और चेन लूटपाट कर फरार हो जाते थे। तीनों को पुलिस ने गिरफ्तार किया तो उनका कहना था कि हाल ही में बैंक से लोन लेकर घर खरीदा था। किश्त समय पर नहीं दी जा रही थी। इसलिए लूटपाट कर घर की किश्त समय से चुका रहे हैं। पुलिस ने तीनों के कब्जे से दो महिलाओं से हुई लूट का सामान बरामद कर जेल भेज दिया। साथ ही स्कूटी भी बरामद की है, जिससे लूटपाट करते थे।

चौदह सितंबर को काशीराम नगर मझोला की रहने वाली जूही अग्रवाल पत्‍‌नी अनमोल अग्रवाल से मानसरोवर पैराडाइज होटल के सामने पर्स लूट लिया था। उस समय जूही अपने रिश्तेदार को देखने के लिए अस्पताल जा रही थी। उससे पहले 11 सितंबर को कटघर की नंद कालोनी निवासी साधना शर्मा पत्‍‌नी योगेश शर्मा से चेन लूट चुके हैं। लूटपाट की हो रही लगातार घटनाओं के बाद चौकी प्रभारी धमर्ेंद्र सिंह ने टीम के साथ मिलकर आसपास एरिया की सीसीटीवी फुटेज निकाली, जिसमें सामने आया कि स्कूटी पर सवार होकर बदमाश लूटपाट कर रहे हैं। उसी से उक्त बदमाशों की पहचान की गई, जिसमें सामने आया कि रोहित, अजय उर्फ काले और अजय निवासी मीरपुर मझोला के रहने वाले हैं, जो लूटपाट की वारदात को अंजाम देते हैं। पुलिस ने तीनों को पकड़ लिया है। उनके कब्जे से स्कूटी और लूटी गई चेन तथा मोबाइल बरामद कर लिया है। अजय ने पुलिस को बताया कि उसके पिता ने हाल ही में मकान बनाया है। बैंक से लोन लेकर मकान बनाने के बाद उसकी किश्त नहीं भर पा रहे थे। ऐसे में बैंक कर्मचारी रोजाना जेल भेजने का दबाव बना रहे थे। ऐसे में अजय ने अपने दो साथियों के साथ मिलकर लूटपाट की वारदातों को अंजाम देना शुरू कर दिया। उसके बाद मकान की किश्त अजय समय से चुका रहा था।

...

चार कर्मचारियों को पुलिस ने उठाया

पुलिस अकादमी के अफसर मेस से टीवी व एसी चुराने के संदेह में बुधवार को तड़के सिविल लाइन थाने की पुलिस ने चार कर्मचारियों को उनके सरकारी घर से उठा लिया। संदेह के घेरे में आए पुलिस अकादमी के चारों कर्मचारियों ने गहन पूछताछ हुई।

पुलिस अकादमी के अफसर मेस स्थित बंगला नंबर दो में चोरी की घटना 24 अगस्त को तब प्रकाश में आई, जब आरआई महिपाल सिंह ने सिविल लाइन थाने में तहरीर दी। उन्होंने पुलिस को बताया कि अज्ञात चोर एक टीवी व एसी चुरा ले गए हैं। अचरज की बात यह रही कि चोरों ने न तो दरवाजा तोड़ा और न ही खिड़की के रास्ते वह कमरे में दाखिल हुए। बंद ताले के भीतर से सामान चोरी हो गए थे। चौबीस घटे चौकीदारों की निगरानी में रहने वाली रहस्यमय चोरी से एक तरफ जहा यूपी पुलिस की किरकिरी हुई, तो दूसरी तरफ पुलिस अकादमी के कर्मचारी ही संदेह के घेरे में आ गए। बुधवार को तड़के पुलिस ने पुलिस अकादमी के चार स्वीपरों को उनके घर से उठा लिया। स्वीपरों के घर से उठाए जाने के बाद से ही उनके परिजन पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाने लगे। परिजनों ने दलील दी कि चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी भला बंगला नंबर दो के कमरे तक कैसे पहुंच सकता है? बंद ताले के भीतर चोरी करने का हुनर सामान्य नहीं है। उन्होंने चोरी की घटना में बड़े कर्मचारियों के शामिल होने का इशारा कर दिया। पूछताछ के दौरान पुलिस के हाथ ऐसा कोई सुराग नहीं लगा है। थाना प्रभारी सुधीर पाल धामा ने कहा कि घटना की तफ्तीश जारी है। पुलिस अकादमी के कर्मचारियों से लगातार पूछताछ हो रही है।

chat bot
आपका साथी