अच्‍छी सेहत के ल‍िए फाइबरयुक्त डाइट जरूरी, असंतुलित आहार से बढ़ रहीं बीमार‍ियां

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ नर्सिंग के मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग विभाग में चिकित्सीय आहार मधुमेह और हृदय बीमारियों को लेकर गेस्ट लेक्चर हुआ। पहली मधुमेह 40 वर्ष की उम्र से पहले होती है। यह इंसुलीन डिपेंडेंट होता है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 04:11 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 04:11 PM (IST)
अच्‍छी सेहत के ल‍िए फाइबरयुक्त डाइट जरूरी, असंतुलित आहार से बढ़ रहीं बीमार‍ियां
मधुमेह और हृदय बीमारियों को लेकर गेस्ट लेक्चर हुआ।

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ नर्सिंग के मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग विभाग में चिकित्सीय आहार, मधुमेह और हृदय बीमारियों को लेकर गेस्ट लेक्चर हुआ। 

तीर्थंकर महावीर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर की सीनियर डाइटीशियन डॉ. मधुमोहन ने कहा कि असंतुलित आहार लेने से रक्त चाप, हृदय और लीवर सिरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं। मधुमेह पर प्रकाश डालते हुए बोलीं कि डाइबिटीज दो टाइप की होती है। पहली मधुमेह 40 वर्ष की उम्र से पहले होती है। यह इंसुलीन डिपेंडेंट होता है। इसमें पेन्क्रियाज काम करना बंद कर देता है, जिससे इंसुलिन नहीं बनता है। दूसरी मधुमेह 40 वर्ष की उम्र के बाद होता है। इसका मुख्य कारण मेटाबोलिक का सही से न होना और असंतुलित आहार होता है। इस श्रेणी के मधुमेह को हम संतुलित आहार लेकर संतुलित रख सकते हैं। डॉ. मधुमोहन ने बताया कि हमें वसा की मात्रा कम लेनी चाहिए। फाइबरयुक्त आहार लेना चाहिए। खाने ने सफ़ेद सरसों का तेल इस्तेमाल करना चाहिए। इस मौके पर प्राचार्य प्रो. श्रीनाथ कुलकर्णी ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया। वाइस प्रिंसिपल प्रो. जेसलीन एम ने आहार के महत्व को बताया।

chat bot
आपका साथी