मुरादाबाद की चीनी मिलों में किसानों को नहीं मिल रही चाय, व‍िश्राम के भी इंतजाम नहीं

Moradabad Belwara Sugar Mill शासन ने किसानों के लिए सभी चीनी मिलों के प्रबंधन को चाय और विश्राम की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। लेक‍िन म‍िल प्रबंधन की ओर से इस ओर ध्‍यान ही नहीं द‍िया जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 07:43 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 07:43 AM (IST)
मुरादाबाद की चीनी मिलों में किसानों को नहीं मिल रही चाय, व‍िश्राम के भी इंतजाम नहीं
विश्राम के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं करता मिल प्रबंधन।

मुरादाबाद, जेएनएन। शासन ने किसानों के लिए सभी चीनी मिलों के प्रबंधन को चाय और विश्राम की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन, मिलों के अधिकारी इसकी व्यवस्था नहीं कर रहे हैं। इससे क‍िसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल म‍िल में दूर-दराज के क‍िसान गन्‍ना लेकर पहुंचते हैं, इस दौरान कई बार उन्‍हें कई घंटे तक गन्‍ना तौल के ल‍िए इंतजार भी करना पड़ता है। ऐसे में उन्‍हें कई तरह की परेशान‍ियों का सामना करना पड़ता है। सर्दी में म‍िल में चाय आदि न म‍िलने से उनकी समस्‍या और भी बढ़ जाती है। जिला गन्ना अधिकारी डॉ. अजयपाल सिंह ने अवैध गन्ना खरीद की शिकायतें मिलने पर बेलवाड़ा चीनी मिल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मिल अधिकारियों को उन्होंने किसानों के लिए चाय और विश्राम की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। डीसीओ को शिकायतें मिल रहींं थीं कि बेलवाडा स्थित राना शुगर मिल में अवैध गन्ना खरीद हो रही है। सूचना पर जिला गन्ना अधिकारी अपनी टीम के साथ मिल गेट पर पहुंच गए। उन्होंने गेट का निरीक्षण किया। डीसीओ ने बताया कि निरीक्षण के दौरान 55 गन्ना लदी ट्राली और ट्रक गेट पर मिले। सभी वाहनों के पास पर्चियां और चालान पाए गए। कंप्यूटर खंड का निरीक्षण करके सप्लाई एवं इंडेंट को भी देखा गया। डीसीओ ने कहा कि मिल परिसर की सफाई ‌व्यवस्था को ठीक रखें। गन्ने तौलने आने वाले किसानों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। किसानों के लिए चाय की व्यवस्था ठीक से कराएं। किसानों के लिए विश्राम की भी व्यवस्था होनी चाहिए। मिल प्रबंधन ने डीसीओ को व्यवस्था ठीक कराने का आश्वासन दिया है।  

chat bot
आपका साथी