मुरादाबाद में किसान कल्याण मिशन की शुरुआत, मेला लगाकर क‍िसानों को क‍िया जा रहा जागरूक

Farmers Welfare Mission Campaign in Moradabad कृषि और कृषि आधारित उद्योग को विकसित करने के लिए किसान कल्याण मिशन के रूप में अभियान चलाया जा रहा है। मुरादाबाद में भी इसकी शुरुआत कर दी गई है। इसके तहत क‍िसानों को जागरूक क‍िया जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 04:55 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 04:55 PM (IST)
मुरादाबाद में किसान कल्याण मिशन की शुरुआत, मेला लगाकर क‍िसानों को क‍िया जा रहा जागरूक
- जनपद के ग्रामीणों इलाकों में लगाया जा रहा किसान मेला

मुरादाबाद, जेएनएल। Farmers Welfare Mission Campaign in Moradabad। प्रदेश में किसानों की वर्तमान आय को दो गुना करने के लिए कृषि और कृषि आधारित उद्योग को विकसित करने के लिए सरकार की ओर से किसान कल्याण मिशन के रूप में अभियान चलाया जा रहा है। शासन का यह अभियान छह जनवरी से शुरू होकर अगले तीन सप्ताह तक चलेगा। इसके तहत हर बुधवार को जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में गोष्ठी व मेला लगाकर किसानों को फसल व उत्पादों, उद्यमों के विषय में जागरूक क‍िया जा रहा है।

जिला कृषि अधिकारी ऋतुषा तिवारी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश के विकास खंडों में आयोजित हो रहे किसान कल्याण मिशन के माध्यम से किसानों को जागरूक क‍िया जा रहा है। अभियान में प्रगतिशील किसानों को रोल मॉडल के रूप में सम्मान देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित क‍िए जा रहे हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व संशोधित मौसम आधारित फसल बीमा योजना का शिविर लगाकर छूटे हुए किसानों का पंजीकरण भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि किसान कल्याण मिशन के तहत चलाए गए इस जागरूकता महाभियान में कृषकों को अपनी आय दोगुना करने के लिए कृषि के साथ-साथ पशुपालन की भी पूरी जानकारी दी जा रही है। दुधारू पशुओं की नस्ल की सुधार के लिए राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम, बैकयार्ड सुअर पालन, अंडा उत्पादन, बायलर पालन व पशुधन बीमा संबंधी योजनाओं की जानकारी तथा स्वीकृति पत्र और सहायता राशि का वितरण भी किया जा रहा है। पशुओं में होने वाले खुरपका, मुंंहपका रोग का टीकाकरण, पशुओं की इयर टैंगिंग, गो आश्रय स्थलों में पराली को चारे के रूप में देने तथा निराश्रित गो आश्रय स्थलों की गाय के परिवारों की देखरेख के ल‍िए पूरी जानकारी दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी