Family Planning : परिवार नियोजन में मुरादाबाद के पुरुष साबित हो रहे फिसड्डी, महिलाएं मार रहीं बाजी

Moradabad Family Planning परिवार नियोजन के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लेकिन मुरादाबाद जिले में नसबंदी कराने के मामले में पुरुष फिसड्डी हैं। एक माह में एक ही पुरुष की नसबंदी हो पाई है। जबकि महिलाएं नसबंदी में आगे हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:35 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 04:35 PM (IST)
Family Planning : परिवार नियोजन में मुरादाबाद के पुरुष साबित हो रहे फिसड्डी, महिलाएं मार रहीं बाजी
एक माह में 412 महिलाओं ने स्वेकच्छा से कराई नसबंदी, बड़ी मुश्किल से नसबंदी के लिए मिला पुरुष।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Family Planning : परिवार नियोजन के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लेकिन, मुरादाबाद जिले में नसबंदी कराने के मामले में पुरुष फिसड्डी हैं। एक माह में एक ही पुरुष की नसबंदी हो पाई है। जबकि महिलाएं नसबंदी में आगे हैं। एक माह अगस्त माह में प्रगति देखकर स्वास्थ्य विभाग को कुछ राहत है। अगस्त माह में 412 महिलाएं और एक पुरुष की नसबंदी हुई है।पुरुष नसबंदी को लेकर स्वास्थ्य विभाग प्लान के तहत काम करेगा। पुरुष नसबंदी की खराब प्रगति पर स्वास्थ्य अधिकारियों नाराजगी भी जताई है। परिवार नियोजन के लिए सीएमओ ने अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए सम्मेलन आयोजित होंगे।

लोगों को बताया जाएगा कि छोटा परिवार सुखी परिवार होता है। हर माह 30 पुरुष और 30 महिलाओं की नसबंदी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि परिवार नियोजन के लिए सभी सामुदायिक-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए व्यवस्था कराई गई है। इसके तहत सास,बहू और बेटा सम्मेलन के माध्यम से भी जागरूक किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने वालों को सरकार की ओर से पैसा भी दिया जाएगा।अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जीएस मर्तेलिया ने बताया कि आशा कार्यकर्ता, एएनएम और अन्य कर्मचारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं कि परिवार नियोजन के लिए स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले हर परिवार को जानकारी दें। इसके साथ ही घर-घर जाकर परिवार को योजना के बारे में बताया जा रहा है। नसबंदी कराने के मामले में महिलाएं अभी तक आगे हैं।

पहचान पत्र बनवाने के लिए लगा कैंप : समाजवादी पार्टी के महानगर अध्यक्ष शाने अली शानू की पर फ्री पहचान पत्र बनवाने के लिए महानगर में अनेक स्थान पर कैंप लगाए जा रहे हैं। बुधवार को वार्ड 69 मंसूरी कॉलोनी मे कैंप लगाया गया। इसमें जिन लोगों के भी पहचान पत्र अभी तक नहीं बन पाए है, उनके पहचान पत्र बनवाए गए। इसमें अज़हरउद्दीन अंसारी,शाने अली शानू, नाज़िर खान, अफनान, डा. नासिर, कादिर खान, वहाजुद्दीन, रविश अब्बास आदि का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी