अविकसित कॉलोनियों में अब आसानी से करा सकेंगे विद्युतीकरण Moradabad News

बिजली से वंचित अविकसित कॉलोनीवासियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को भी पावर कारपोरेशन बिजली मुहैया कराएगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 05 Jul 2019 12:40 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jul 2019 02:35 PM (IST)
अविकसित कॉलोनियों में अब आसानी से करा सकेंगे विद्युतीकरण Moradabad News
अविकसित कॉलोनियों में अब आसानी से करा सकेंगे विद्युतीकरण Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन : बिजली से वंचित अविकसित कॉलोनीवासियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को भी पावर कारपोरेशन बिजली मुहैया कराएगा। विद्युतीकरण के लिए कॉलोनीवासियों को कार्य में आने वाले पूरे खर्च की अदायगी पहले ही करनी होगी। इसके बाद विभाग कार्य शुरू करेगा।

हर घर में बिजली पहुंचाने के लिए पावर कारपोरेशन की नई पहल

इस बारे में जानकारी देते हुए अधीक्षण अभियंता दीपक कुमार ने बताया कि इस पहल के तहत शहरों की बाहरी सीमा पर स्थित ऐसी अविकसित कॉलोनी चिह्नित की जाएंगी, जहां न्यूनतम 25 फीसद भवनों के निर्माण हो गए हों तथा उनमें से पचास फीसद भवन स्वामियों ने विद्युतीकरण की निर्धारित धनराशि जमा कर दी हो। इसके लिए दो स्तर की स्क्रीनिंग कमेटी गठित की गई हैं। सौ केवीए तक का उपकेन्द्र बनाए जाने वाले क्षेत्र के लिए अधीक्षण अभियंता वितरण समिति के अध्यक्ष होंगे। वहीं सौ केवीए से ऊपर के उपकेन्द्र वाले क्षेत्रों हेतु डिस्कॉम से समिति गठित होगी, जिसमें मुख्य अभियंता अध्यक्ष होंगे। बिलिंग साफ्टवेयर में इन संयोजनों को अलग से चिह्नित किए जाने की व्यवस्था की जाएगी।

अभी तक नहीं थी यह व्यवस्था

अभी तक विभाग अविकसित कॉलोनियों में विद्युतीकरण का कार्य नहीं कराता था। इस पहल के बाद जहां विभाग को नए उपभोक्ता मिलेंगे, वहीं कटिया से बिजली चोरी रुकेगी। साथ ही बिजली के लिए लोगों को भटकना नहंी पड़ेगा। आसानी से विद्युतीकरण का कार्य हो सकेगा।

विभाग बनाएगा इस्टीमेट

विद्युतीकरण में कितना खर्च आएगा, विभागीय अधिकारी इसका इस्टीमेट तैयार करेंगे। मतलब यह कि जब संबंधित कॉलोनी के लोग विद्युतीकरण के लिए विभाग से संपर्क करेंगे तो विभागीय अधिकारी मौके पर जाकर भौतिक सत्यापन करेंगे। जिसके बाद आने वाले खर्च का इस्टीमेट तैयार कर जानकारी दी जाएगी। पूरा खर्च जमा होने के बाद विभाग कार्य शुरू करेगा।

जमा करने के बाद शुरू होगा काम

हर घर में बिजली उपलब्ध हो, शासन की यह मंशा है। इसी के तहत यह पहल की गई है। प्रस्तावित खर्च कालोनीवासियों द्वारा विभाग को जमा करने के बाद विद्युतीकरण का कार्य शुरू होगा।

-दीपक कुमार, अधीक्षण अभियंता।

chat bot
आपका साथी