स्टेशन की छत पर बनेगी बिजली, चलेगी ट्रेन Moradabad News

बिजली और डीजल की खपत कम करने के लिए रेलवे ने उठाया कदममंडल में लगाया जाएगा 2.38 मेगावाट का सिस्टम!

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 01:30 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 01:30 PM (IST)
स्टेशन की छत पर बनेगी बिजली, चलेगी ट्रेन Moradabad News
स्टेशन की छत पर बनेगी बिजली, चलेगी ट्रेन Moradabad News

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। रेल प्रशासन बिजली और डीजल की खपत कम करने के प्रयास में जुट गया है। रेलवे स्टेशन की छतों पर सौर ऊर्जा सिस्टम लगाने की तैयारी की जा रही है। मुरादाबाद रेल मंडल के 44 स्टेशनों की छतों पर सौर ऊर्जा सिस्टम लगाए जाएंगे, जिससे उत्पन्न होने वाली बिजली से ट्रेनों के संचालन के लिए सिग्नल, प्वाइंट आदि सिस्टम संचालित किए जाएंगे।

रेलवे ऊर्जा संरक्षण, जल संरक्षण पर विशेष ध्यान दे रहा है। डीजल की खर्च को कम करने के लिए विद्युतीकरण का काम तेजी से कराया जा रहा है। जहां-जहां विद्युतीकरण का काम हो चुका है, डीजल इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन कराया रहा है। इसके अलावा रेल प्रशासन का सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन करने पर अधिक जोर रहा है। रेलवे बिजली उत्पादन पर आत्मनिर्भर होने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए रेलवे स्टेशन की छत खाली है, इसका प्रयोग करने जा रहा है। खाली छतों व शेड के ऊपर सौर ऊर्जा की प्लेट लगाने की योजना है।

हरित ऊर्जा का काम शीघ्र पूरा करने के लिए जोनल मुख्यालय को उपलब्ध कराया बजट

रेलवे बोर्ड ने हरित ऊर्जा का काम शीघ्र पूरा कराने के लिए सभी जोनल मुख्यालय को बजट उपलब्ध कराया है। जोनल मुख्यालय ने जोन में सौर ऊर्जा लगाने के लिए कंपनी निर्धारित करेगा। उत्तर रेलवे जोन के 250 स्टेशनों के छतों पर सौर ऊर्जा सिस्टम लगाएगा। मुख्यालय ने दिल्ली की कंपनी जुए पावर को सौर ऊर्जा सिस्टम लगाने का काम सौंपा है। अपर मंडल रेल प्रबंधक एमएस मीना ने बताया कि मुरादाबाद रेल मंडल के मुरादाबाद स्टेशन समेत 44 स्टेशनों पर सौर ऊर्जा सिस्टम लगाने का काम शुरू हो गया है। मंडल में सौर ऊर्जा से प्रतिदिन 2.38 मेगावाट बिजली उत्पादन किया जाना है। सौर ऊर्जा से उत्पादन होने वाली बिजली से स्टेशन पर ट्रेन संचालन के लिए लगे उपकरण, सिग्नल व प्वाइंट सिस्टम को बिजली आपूर्ति किया जाएगा। सौर ऊर्जा के बिजली से एसी, पंखे, कम्प्यूटर आदि चलाया जाएगा। सौर ऊर्जा की बिजली से पंप को भी चलाया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी