Electricity theft in Moradabad : कोरोना महामारी में बढ़ी बिजली चोरी, नहीं आ रहा राजस्व

Electricity theft in Moradabad अधिशासी अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि लाइन पर पेड़ की टहनी गिरने की वजह से समस्या हो रही है। वैसे आपूर्ति ठीक दी जा रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 11:12 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 11:12 AM (IST)
Electricity theft in Moradabad : कोरोना महामारी में बढ़ी बिजली चोरी, नहीं आ रहा राजस्व
Electricity theft in Moradabad : कोरोना महामारी में बढ़ी बिजली चोरी, नहीं आ रहा राजस्व

मुरादाबाद, जेएनएन। पिछले साल के मुकाबले इस साल बिजली विभाग का राजस्व आधा भी नहीं बचा। अब उसकी पूर्ति के लिए बिजली विभाग इस साल विभाग की सर्फि 564 लाख 30 हजार रुपये की ही वसूली हो पाई है। पिछले साल 1897 लाख 14 हजार रुपये की वसूली हुई थी। बिजली विभाग ने अब राजस्व वसूली के लिए प्‍लानिंग शुरू कर दी है। राजस्व बढ़ाने के लिए सभी अवर अभियंताओं को निर्देश जारी किए हैं।

कोरोना काल में राजस्व वसूली का झटका बिजली विभाग को भी लगा है। हालात से हो गए कि राजस्व कम होने के साथ ही बिजली चोरी भी बढ़ गई। शहर के ज्यादातर क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने की वजह से कर्मचारी चेङ्क्षकग के लिए नहीं गए। मॉर्निंग रेड भी बंद हो गई। मार्च, अप्रैल, मई और जूूून 2020 में राजस्व की वसूली में कमी आई है। वसूली बढ़ाने के लिए विभागीय अधिकारियों ने अवर अभियंताओं को निर्देश जारी किए हैं। जो क्षेत्र हॉटस्पॉट से निकल चुके हैं वहां चेकिंग  अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही कोरोना काल में संक्रमण से बचने के लिए भी कर्मचारियों को निर्देशित किया है।

कोरोना काल की वजह से जून माह में कुछ पैसा आया है। हॉटस्पॉट क्षेत्रों में चेकिंग नहीं हुई। इसके साथ ही बिजली चोरी भी हो रही है। अब चेकिंग करने के लिए अवर अभियंताओं को बताया गया है। बिल जमा कराने के लिए उपभोक्ताओं के नंबरों पर संदेश भी भेजे जा रहे हैं।

दीपक कुमार, अधीक्षण अभियंता

बिजली की आवाजाही से लोग परेशान

 शहर की घनी आबादी वाले क्षेत्रों में बिजली आवाजाही का सिलसिला बना हुआ है। रविवार को भी दिनभर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर के दौलतबाग, तहसील स्कूल, अंडे वालान, चौकी हसन खां, नवाबपुरा, करूला, दीवान का बाजार, कोहना मुगलपुरा, बेलदारान आदि क्षेत्रों में रात और दिन में आवाजाही की वजह से लोग परेशान हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी