Bird Flue Alert : मुरादाबाद में हरियाणा और पंजाब से अंडे की सप्लाई बंद

Bird Flue Alert यूपी में अंडे की सप्लाई बंद हो गई है। बर्ड फ्लू की दहशत के साथ ही बाजार में भी अंडे की मांग रोजाना घट रही है। अब सिर्फ स्थानीय पोल्ट्री फार्मों से माल उठ रहा है। सोमवार को थोक में 400 रुपये के 100 अंडे बिके।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 10:54 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 11:34 AM (IST)
Bird Flue Alert : मुरादाबाद में हरियाणा और पंजाब से अंडे की सप्लाई बंद
थोक में चार रुपये का बिका अंडा, बाहरी मुर्गे यूपी में नहीं आएंगे।

मुरादाबाद, जेएनएन। Bird Flue Alert : हरियाणा के बरवाला में संचालित पोल्ट्री फार्म की मुर्गियों में आरडी नाम की बीमारी मिलने पर यूपी अंडा कारोबारियों ने भी वहां के अंडे से किनारा कर लिया है। सुरक्षा के लिहाज से हरियाणा और पंजाब का बार्डर सील है। लिहाजा, यूपी में अंडे की सप्लाई आना बंद हो गई है। बर्ड फ्लू की दहशत बढ़ने के साथ ही बाजार में भी अंडे की मांग रोजाना घट रही है। अब सिर्फ स्थानीय पोल्ट्री फार्मों से माल उठ रहा है। सोमवार को थोक में 400 रुपये के 100 अंडे बिके। कई दिन बाद खानपुर स्थित शुएब अहमद के पोल्ट्री फार्म पर भी अंडा लेने के लिए टेंपो पहुंचा। यही नहीं, पंजाब और हरियाणा से मुर्गे के बच्चे भी नहीं आ रहे हैैं। कुछ जगह चोरी-छिपे खेल चल रहा है। सरकार ने भी एहतियातन पंजाब व हरियाणा के बार्डर से अंडे की सप्लाई रोक दी है। खानपुर के  पोल्ट्री फार्म संचालक शुएब अहमद ने बताया कि बाजार में दहशत बरकरार है। भगतपुर के अंडा कारोबारी गुरजीत सिंह का कहना है कि सोमवार को 30 हजार अंडे 405 रुपये प्रति सैकड़ा बिके हैं। 

80 मुर्गियों के सैैंपल जांच को बरेली भेजे 

मुरादाबाद मंडल में बर्ड फ्लू की आहट से पशु पालन विभाग चौकन्ना है। जनपद के सभी ब्लाकों से 80 मुर्गियों के नमूने जांच के लिए आइवीआरआइ बरेली भेजे गए हैंं। मंगलवार को इनकी जांच रिपोर्ट आएगी। मंडल के अमरोहा और बिजनौर समेत अन्य इलाकों में कौवों की मौत की जांच वन विभाग कर रहा है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी हरिशंकर वर्मा ने बताया कि टीमें सभी ब्लाकों में घूमकर निरीक्षण कर रही हैंं। पोल्ट्री फार्म मालिकों व लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अभी तक जिले में बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं आया है। 

वन विभाग की टीम ने तालाबों की निगरानी बढ़ाई

विदेशी पक्षियों की निगरानी के लिए वन विभाग के कुछ स्टाफ को झील के आसपास तैनात भी कर दिया है। सोमवार को टीम ने नसीरपुर, भोजपुर, भगतपुर और श्यामपुर आदि गांव में जागरूकता अभियान चलाया। ग्रामीण युवकों का दल भी बनाया है। 

chat bot
आपका साथी