इको फ्रेंडली होगा ट्रंचिंग ग्राउंड, बायो कंपोस्ट की मार्केटिंग करेगा मुरादाबाद नगर निगम

मुरादाबाद नगर निगम ट्रंचिंग ग्राउंड के बाहर ग्रीन बेल्ट में पार्क विकसित करेगा। इसमें लगेंगे ताकि बच्चे झूलों का आनंद लें और बड़े खाद की खरीदारी करें। मुरादाबाद निगम ने ट्रंचिंग ग्राउंड को इको फ्रेंडली बनाने की कवायद शुरू कर दी है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 08:42 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 01:35 PM (IST)
इको फ्रेंडली होगा ट्रंचिंग ग्राउंड, बायो कंपोस्ट की मार्केटिंग करेगा मुरादाबाद नगर निगम
मुरादाबाद नगर निगम। बायो कंपोस्ट की मार्केटिंग करेगा निगम।

मुरादाबाद, जेएनएन। रामपुर रोड स्थित सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में 15 अक्टूबर से कूड़े से खाद बनना शुरू हो जाएगा। इस खाद की मार्केटिंग करने के लिए ट्रंचिंग ग्राउंड के बाहर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बायो कंपोस्ट प्रोडक्ट की मार्केटिंग होगी। इसके लिए नगर निगम झोपड़ियां बनेंगी। इन झोपड़ी में छोटे- छोटे पैकेट में बायो कंपोस्ट रखकर नगर निगम की ब्रांडिंग करेगा। जिससे कार ड्राइव करते लोग रुककर इसे खरीद सकेंगे और घर की बालकनी के गमलों में खाद से पौधे उगा सकेंगे। यही नहीं खाद खरीदने के दौरान उनके बच्चों के लिए ट्रंचिंग ग्राउंड के बाहर ग्रीन बेल्ट में पार्क विकसित होगा। जिसमें झूले लगेंगे ताकि बच्चे झूलों का आनंद लें और बड़े खाद की खरीदारी करें। मंगलवार को नगर आयुक्त ने टीम के साथ निरीक्षण करके यह प्लान तैयार किया और पर्यावरण अभियंता को इसकी डीपीआर बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा के तहत वॉशिंग सिस्टम सैनिटाइजेशन व आने जाने वालों का रजिस्टर में ब्योरा दर्ज करने को कहा। अक्टूबर माह से खाद बनना शुरू होते ही इसकी मार्केटिंग शुरू हो जाएगी। निरीक्षण के दौरान अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह, हरी-भरी कंपनी के पदाधिकारी मौजूद रहे।

पुराना कूड़ा निस्तारण को लीगेसी प्लांट लगेगा

ट्रंचिंग ग्राउंड में पुराना कूड़ा निस्तारण करने को लीगेसी प्लांट का काम भी शीघ्र शुरू होगा। करीब एक करोड़ से ज्यादा इस प्लांट पर खर्च आएगा। कूड़े के नीचे 10 मीटर जाकर जमीन की खोदाई फाउंडेशन के लिए शुरू हो गई है। छह साल से बंद प्लांट में करीब 40 लाख टन कूड़ा खराब हो चुका है। इस कूड़े से खाद नहीं बन सकता। लेकिन, लीगेसी प्लांट से पुराना पूरा से भूल कंकर पत्थर अलग करके सड़क बनाने में उपयोगी होगा।

सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में कूड़े से खाद बनाने के लिए हरी-भरी को 10 अक्टूबर तक का समय दिया है। इसके बाद बायो कंपोस्ट प्रोडक्ट की मार्केटिंग की जाएगी। इससे नगर निगम की ब्रांडिंग होगी।

संजय चौहान, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी