कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्राेन से घबराएं नहीं, शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ करें ये काम, नहीं होगा संक्रमण

Omicron Corona Variant कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर लोग दहशत में हैं। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। हम पिछले दो साल से कोरोना से लड़ रहे हैं। ओमिक्रोन को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। बस दूसरों के संपर्क में आने से बचें।

Samanvay PandeyTue, 30 Nov 2021 10:42 AM (IST)
Omicron Corona Variant : पूर्व संक्रमित समेत सभी को लगवानी चाहिए वैक्सीन की दोनों डोज

मुरादाबाद, जेएनएन। Omicron Corona Variant : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर लोग दहशत में हैं। लेकिन, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। हम पिछले दो साल से कोरोना से लड़ रहे हैं। ओमिक्रोन (Omicron) को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। बस इतना ख्याल रखना है कि हम दूसरों के संपर्क में आने से बचें। खासतौर पर हमें वैक्सीन लगवानी है। प्रथम और सेकेंड डाेज लगवा लें। वैक्सीनेशन (Vaccination) सुरक्षा कवर का काम करेगी। हालांकि, अभी नए वेरिएंट (News Variant) के संक्रमितों की पुष्टि नहीं हुई है। हम कोरोना प्रोटोकाल (Corona Protocol) का पालन करके इसे भी मात दे सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार डेढ़ से दो सप्ताह में नए वेरिएंट की पूरी जानकारी सभी के पास होगी। इसपर विशेषज्ञ जानकारी जुटा रहे हैं। पहले संक्रमित हुए लोगों पर इसका कितना असर होगा। इसके बारे में भी पता चल जाएगा। इसलिए हमें अभी से अलर्ट होकर चलना है। जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है वह प्राथमिकता के साथ Vaccination करवा लें।

ये करें

- शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें

- नियमित मास्क लगाएं

- भीड़ वाले क्षेत्र, बाजार में न जाएं

- सार्वजनिक स्थलों पर जाने से बचें

- जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें

- बाहरी सामान को घर के अंदर ले जाने पहले अलग रखें

- हाथों को सैनिटाइज करते रहें

- बच्चों को भी बाहर नहीं लेकर जाएं

- रिश्तेदारों के घरों में जाने से परहेज करें

क्या कहते हैं डाक्टरः मुरादाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से जुड़ा अभी कोई मामला सामने नहीं आया है। नए वेरिएंट की जांच भी आरटीपीसीआर जांच में साफ हो जाएगी। घबराने के बजाय हम सभी को कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करना है। वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. अनुराग मेहरोत्रा का कहना है कि कोरोना से हम लोग तब से लड़ रहे हैं जब वैक्सीन भी नहीं आइ थी। जिन लोगों ने अपना वैक्सीनेशन नहीं कराया है। वह सभी वैक्सीनेशन कराएं। इसके साथ ही शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के साथ ही मास्क भी लगाना है। वरिष्ठ चेस्ट फिजिशियन डा. प्रवीण शाह ने बताया कि पहली और दूसरी कोरोना लहर से ठीक होने वाले लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। बस हम सभी को प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करना और कराना है। वैक्सीनेशन कराने से संक्रमण का खतरा नहीं के बराबर होगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.