DLRC Meeting : मुरादाबाद के ज‍िलाधिकारी ने समाज को आगे बढ़ाने में बैंकों से मांगा सहयोग

DLRC Meeting डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने एलडीएम को शासकीय योजनाओं के ठीक प्रकार से क्रियान्वयन के लिए बैंकर्स के साथ साप्ताहिक समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के लिए जो योजनाएं संचालित की हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 04:13 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 04:13 PM (IST)
DLRC Meeting : मुरादाबाद के ज‍िलाधिकारी ने समाज को आगे बढ़ाने में बैंकों से मांगा सहयोग
एलडीएम को शासकीय योजना की हर सप्ताह समीक्षा करने के निर्देश।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। DLRC Meeting : डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने एलडीएम को शासकीय योजनाओं के ठीक प्रकार से क्रियान्वयन के लिए बैंकर्स के साथ साप्ताहिक समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के लिए जो योजनाएं संचालित की हैं, उन योजनाओं के क्रियान्वयन में बैंकर्स अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। समाज को आगे बढ़ाने के लिए बैंकर्स अपना सहयोग देकर अपने दायित्व का ठीक प्रकार से निर्वहन करें।

डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में जिला स्तरीय डीएलआरसी की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने सीडीरेसियो, किसान क्रेडिट कार्ड, यूपी खादी ग्रामोद्योग, नगर निगम द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना, प्रगति प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, प्रधानमंत्री जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम इजीपी, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, मुद्रा लोन आदि की समीक्षा की। डीएम ने सीडीरेसियों तथा एनपीए में जनपद की स्थिति ठीक पाये जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए और बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। मत्स्य पालन में छोटे-छोटे ऋणों को बैंकर्स द्वारा स्वीकृत न करने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई। कहा कि बैंकर्स को ऋण स्वीकृत करने के साथ ही बीमा कंपनियों को फसल बीमा के बारे में प्रचार-प्रसार कर किसानों को जागरूक करना चाहिए। बैंक स्तर पर जो आवेदन लंबित हैं, उन्हें स्वीकृत करें तथा जो स्वीकृत हैं उनमें ऋण का वितरण करना सुनिश्चित करने के लिए कहा। डीएम ने बैंकर्स से विभिन्न योजनाओं में लंबित ऋण स्वीकृत करने के निर्देश दिए हैं। कहा कि बैंकर्स अपने दायित्व का ठीक प्रकार से निवर्हन कर शासकीय योजनाओं में गतिशीलता लाना सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनंद वर्धन, जिला विकास अधिकारी गोविंद पाठक, उप कृषि निदेशक सीएल यादव, जिला कृषि अधिकारी ऋतुषा तिवारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी