Diwali 2021 : बाजार में कोलकाता की मिट्टी से बने लक्ष्मी-गणेश और दीए, इस त्‍योहार अपनाएं स्‍वदेशी

Diwali 2021 दीपावली पर पूरे जोर-शोर के साथ हम खरीदारी कर रहे हैं। इसके लिए हमें स्वदेशी सामान ही खरीदना है। माटी के शिल्पकारों की कला आपको देखने को मिलेगी। इससे आपका घर रोशन तो होगा ही इसके साथ ही इनके घरों में भी खुशी के दीपक जलेंगे।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:47 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:47 AM (IST)
Diwali 2021 : बाजार में कोलकाता की मिट्टी से बने लक्ष्मी-गणेश और दीए, इस त्‍योहार अपनाएं स्‍वदेशी
स्वदेशी सामान की करें खरीदारी, चाइनीज सामान से करें परहेज।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Diwali 2021 : दीपावली पर पूरे जोर-शोर के साथ हम खरीदारी कर रहे हैं। इसके लिए हमें स्वदेशी सामान ही खरीदना है। माटी के शिल्पकारों की कला आपको देखने को मिलेगी। इससे आपका घर रोशन तो होगा ही इसके साथ ही इनके घरों में भी खुशी के दीपक जलेंगे। शहर में कोलकाता और राजस्थानी कलाकारी का बेहतरीन नमूना देखने को मिलता है।

कोर्ट रोड से ताड़ीखाना तक माटी के शिल्पकार आपके और हमारे लिए नए सामान तैयार करते हैं। कोलकाता की माटी से तैयार लक्ष्मी-गणेश के अलावा बाजार में राजस्थानी वंदनवार, दीपावली शंख, कौणी, गोमती चक्र, श्री यंत्र आदि सामान बाजार में उपलब्ध हैं। दुकानदार शुभलदास ने बताया कि माटी पर नक्काशी वाले दीए, प्लेट में सजे दिए, कटोरी वाली मिट्टी के दीयों की प्लेट आदि इस बार आकर्षण का केंद्र बना है। घरों में सजावट के लिए स्वदेशी सामान बाजार में है। इसलिए विदेशी सामान को नजरअंदाज करके स्वदेशी सामान खरीदें।

मंदिरों में ताला डालने पर जताया विरोध : अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा की बैठक में एमडीए अफसरों द्वारा नया मुरादाबाद के मंदिरों में ताला डालने पर रोष जताया गया। एमडीए ने धार्मिक भावनाओं को भड़काने का काम किया है। अध्यक्ष श्याम मोहन पंडित, प्रदीप शर्मा, नरेश शर्मा, गौतम श्रोत्रिय, प्रेम शंकर शर्मा, अनिमेष कुमार शर्मा, नकुल कुमार शर्मा समेत अन्य मौजूद रहे। इधर, संत धीरशांतदास ने कहा कि एमडीए ने मंदिर में ताला डालकर जन भावनाओं को भड़काया है। लेकिन, नागरिकों, धर्मगुरुओं ने शांतिपूर्ण समाधान निकालकर माहौल को बिगाड़ने से बचाया है। कांठ विधायक राजेश चुन्नू, नगर विधायक रितेश गुप्ता, पराग कौशिक, विवेक कौशिक, मनोज गुप्ता, अश्वनी शर्मा, शैलेंद्र चौहान, सचिन शर्मा समेत अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी