Diwali 2021 : त्‍योहार पर छूट, मुरादाबाद में मंगलवार को साप्ताहिक बंदी वाले दिन भी खुलेंगे बाजार

Diwali 2021 धनतेरस और दीपावली नजदीक आने के साथ ही बाजारों में रौनक है। सभी प्रकार की दुकानों पर खूब खरीदारी हो रही है। कोरोना काल के बाद बाजार में बंपर खरीदारी से व्यापारी भी खुश हैं। ऐसे में बाजारों की साप्ताहिक बंदी उन्हें अखर रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 31 Oct 2021 06:55 AM (IST) Updated:Sun, 31 Oct 2021 06:55 AM (IST)
Diwali 2021 : त्‍योहार पर छूट, मुरादाबाद में मंगलवार को साप्ताहिक बंदी वाले दिन भी खुलेंगे बाजार
सभी प्रकार की दुकानों पर खूब खरीदारी हो रही है।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Diwali 2021 : धनतेरस और दीपावली नजदीक आने के साथ ही बाजारों में रौनक है। सभी प्रकार की दुकानों पर खूब खरीदारी हो रही है। कोरोना काल के बाद बाजार में बंपर खरीदारी से व्यापारी भी खुश हैं। ऐसे में बाजारों की साप्ताहिक बंदी उन्हें अखर रही है। इसे ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने जनपद में दीपावली पर्व से तीन दिन पूर्व एक से तीन अक्टूबर तक आने वाले साप्ताहिक बंदी के दिवसों में दुकान एवं वाणिज्य अधिष्ठान खुले रखने एवं उसके बाद के किसी दिन क्षेत्रों में दुकान एवं वाणिज्य अधिष्ठान बंद रखने के आदेश दिया है।

इस अवधि में दुकान एवं वाणिज्य अधिष्ठान सुबह आठ बजे से रात्रि 11 बजे तक इस शर्त पर खुले रहेंगे कि श्रमिकों, कर्मचारियों को नियमानुसार अतिरिक्त कार्य के लिए दोगुनी दर से भुगतान किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि नगर निगम मुरादाबाद में स्थित समस्त दुकानों, वाणिज्य अधिष्ठान (फोटो स्टेट व टाइपराइटिंग तथा समस्त स्टील व पीतल के कलात्मक वस्तुओं के निर्माण के समस्त पंजीकृत व अपंजीकृत प्रतिष्ठानों को छोड़कर) दो अक्टूबर मंगलवार को बाजार खुला रहेगा। नगर पालिका क्षेत्र बिलारी में व्यापारी तीन अक्टूबर, नगर पंचायत क्षेत्र पाकबडा दो अक्टूबर को साप्ताहिक बंदी के दिन बाजार खुले रहेंगे। इसके स्थान पर इसके स्थान पर 11 अक्टूबर को यह सभी बाजार बंद रहेगा। 

दीपावली पर आपूर्ति सुचारू बनाए रखने को बिजली लाइनों की निगरानी बढ़ाई : रामपुर में दीपावली पर बिजली आपूर्ति सुचारू बनाए रखने की हिदायत के बाद लाइनों की निगरानी बढ़ा दी गई। उनकी देखभाल नियमित रूप से करने के लिए पांच-पांच कर्मचारियों की टीम लगाई गई है। यह टीम निगरानी के साथ लाइन चेक भी करेगी ताकि फाल्ट होने पर उसे तत्काल देखकर दूर कर सके। दीपावली पर्व नजदीक आ गया है। इस पर्व पर घरों, प्रतिष्ठानों व बाजारों को बल्ब व झालरों से सजाया जाता है। बिजली की अधिक आवश्यकता रहती है। इस मौके पर शासन के निर्देश है कि बिजली की आपूर्ति बनाए रखी जाए। उपभोक्ताओं को किसी तरह की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। इसको लेकर विभाग के अधीक्षण अभियंता राजीव कुमार गर्ग के द्वारा जिले से भी अधिशासी अभियंताओं, सहायक व अवर अभियंताओं को जरूरी निर्देश भी दे दिए गए हैं। इधर बड़े बिजलीघरों तक आपूर्ति पहुंचाने वाले हाई टेंशन लाइनों की निगरानी भी बढ़ाई गई ताकि आपूर्ति उनके माध्यम से 132 केवीए वाले बिजलीघरों तक पहुंचती रहे। 

chat bot
आपका साथी