District Panchayat President Election : सम्‍भल में अब तक कुर्सी पर सपा का रहा था कब्‍जा, सत्ताधारी पार्टी ने भी झोंकी ताकत

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख पद के चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। तीन जुलाई को सम्‍भल में होने वाले मतदान के लिए 26 जून को नामांकन पत्र दाखिल होंगे।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 04:25 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 04:25 PM (IST)
District Panchayat President Election : सम्‍भल में अब तक कुर्सी पर सपा का रहा था कब्‍जा, सत्ताधारी पार्टी ने भी झोंकी ताकत
26 को नामांकन 30 को होगा मतदान।

मुरादाबाद, जेएनएन। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख पद के चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। तीन जुलाई को सम्‍भल में होने वाले मतदान के लिए 26 जून को नामांकन पत्र दाखिल होंगे। अधिसूचना जारी होते ही राजनीतिक दलों की सक्रियता बढ़ गई है और दावेदारों की सरगर्मियों के बीच भाजपा के दावेदार अभी जिला पंचायत अध्यक्ष के टिकट की घोषणा का इंतजार है। चुनाव के लिए प्रशासन तैयारी में जुट गया है।

अधिसूचना के अनुसार तीन जुलाई को सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान और उसी दिन तीन बजे से कार्य की समाप्ति तक मतगणना होगी। चुनाव प्रक्रिया में 26 जून को सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन और उसी दिन अपराह्न तीन बजे से कार्य समाप्ति तक नामांकन पत्रों की जांच और 29 जून को सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन पत्रों की वापसी का समय निर्धारित किया गया है। जिला पंचायत अध्यक्ष के साथ-साथ जिले में आठ ब्लॉकों के क्षेत्र पंचायत प्रमुख भी निर्वाचित किए जाने हैं। इसको लेकर भी प्रशासन की ओर से अलग से तैयारी की जा रही है। इसके लिए प्रत्येक ब्लाक पर निर्वाचन अधिकारी के साथ साथ चुनाव के कर्मियों की ड्यूटी भी लगाई जाएगी।

ज‍िले में हैं इतनी सीट : जिले में जिला पंचायत सदस्य की 35 सीट है। सपा-भाजपा दोनों वर्चस्व के बीच जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर अब तक समाजवादी पार्टी का ही कब्जा रहा है। लेकिन इस बार अध्यक्ष की कुर्सी के लिए सत्ताधारी पार्टी ने भी पहले से ही जोर आजमाइश तेज कर दी इै। उधर, सपा भी किसी कीमत पर कुर्सी पर काबिज होने के लिए तैयारी कर ली है। सपा की ओर से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रीति यादव को पहले से ही प्रत्याशी घोषित किया जा चुका है जबकि भाजपा की ओर से अभी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है। भाजपा में पैनल में भेजे गए नामों में अनामिका यादव, सुरभि यादव और अर्चना यादव शामिल हैं क्योंकि यह सीट अन्य पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षित है।

chat bot
आपका साथी