शहर में गंदगी का अंबार, कैसे न फैले बुखार

मौसम में हर दिन बदलाव हो रहा है। कभी बूंदाबांदी तो कभी बारिश। इससे लोग तेजी से बीमार पड़ रहे हैं। सफाई व्यवस्था न होने से बीमारियां और घातक हो रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 09:15 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 09:15 PM (IST)
शहर में गंदगी का अंबार, कैसे न फैले बुखार
शहर में गंदगी का अंबार, कैसे न फैले बुखार

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद: मौसम में हर दिन बदलाव हो रहा है। कभी बूंदाबांदी तो कभी बारिश और कभी तेज धूप। इसके चलते लोग बुखार की चपेट में आ रहे हैं। साथ ही लोगों की बीमारी का एक और बड़ा कारण शहर की सफाई व्यवस्था है। शहर में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर, बजबजातीं नालियां और उन पर भिनभिनाते मच्छर ही बीमारियों के संवाहक है। वायरल बुखार, डेंगू, मलेरिया, टायफाइड का प्रकोप चरम पर है। फिर भी शहर की सफाई भगवान भरोसे है। नगर निगम बीमारी से बचाव के नाम पर एंटी लार्वा का छिड़काव करने का दावा कर रहा है लेकिन, घनी आबादी वाले क्षेत्रों की तस्वीर इससे बिल्कुल अलग है। नालियों की सफाई के नाम पर चंद फोटो क्लिक करके निगम ग्रुप पर भेज दिए जाते हैं। जबकि, लोगों को गलियों से नाक बंद करके गुजरना पड़ता है। बुखार के सबसे अधिक मरीज लालबाग, नवाबपुरा, दीवान का बाजार, जामा मस्जिद, वारसी नगर, चामुंडा गली आदि क्षेत्रों के ही हैं और यहां सफाई व्यवस्था न के बराबर।

----

कचरा प्वाइंट एक

शहरी की घनी आबादी नई सड़क पर कूड़ाघर में शाम चार से पांच बजे के बीच कचरा फैला हुआ था। बारिश में ये कचरा बाहर सड़क तक आ जाता है। कचरे से उठती बदबू, भिनभिनाते मच्छर बीमारियों के लिए खुला निमंत्रण है। नगर निगम को इसकी सुध नहीं रहती है। ----

कचरा प्वाइंट दो

बारादरी तिराहे पर बने कूड़ा घर के बाहर सड़क पर कचरा फैला हुआ था। इस रोड से 24 घंटे लोगों की आवाजाही होती है। इसके बावजूद भी यहां के हालात बदतर हैं। यहां से कचरा कब उठेगा किसी को पता नहीं है।

----

कचरा प्वाइंट तीन

इकबाल बिल्डिग के सामने गली के हालात भी बदतर हैं। दावा किया जा रहा है कि सफाई के बाद एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है लेकिन, सड़क पर कचरा फैला हुआ है। जिसके चलते लोगों का आवागमन मुश्किल हो रहा है।

----

ये बोले अधिकारी

एंटी लार्वा का छिड़काव रोस्टर के हिसाब से किया जा रहा है। स्कूल, कालेज और सरकारी इमारतों में सफाई व्यवस्था का इंतजाम हो रहा है। लोग घरों में कहीं भी पानी का जमाव न होने दें। बारिश के दो माह बहुत ख्याल रखने की जरूरत है। गंदगी को साफ कराया जा रहा है। स्वयं निरीक्षण भी कर रहे हैं।

अनिल कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी