Dengue Malaria Prevention : बाढ़ प्रभावित गांवों में सफाई और एंटी लार्वा केे छिडकाव के ल‍िए चलेगा अभियान

Dengue Malaria Prevention बाढ़ प्रभावित गांवों में सफाई और एंटी लार्वा दवाई का छिडकाव अभियान चलाकर कराई जाएगी। विकास भवन परिसर में जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में संचालित कंट्रोल रूम में सीडीओ ने इसके ल‍िए न‍िर्देश द‍िए।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:16 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:16 PM (IST)
Dengue Malaria Prevention : बाढ़ प्रभावित गांवों में सफाई और एंटी लार्वा केे छिडकाव के ल‍िए चलेगा अभियान
ग्राम पंचायतों के प्रधानों व पंचायत सचिवों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Dengue Malaria Prevention : रामपुर के मुख्य विकास अधिकारी ग़ज़ल भारद्वाज ने कहा कि बाढ़ प्रभावित गांवों में सफाई और एंटी लार्वा दवाई का छिडकाव अभियान चलाकर कराया जाएं। यह निर्देश उन्होंने विकास भवन परिसर में जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में संचालित कंट्रोल रूम का निरीक्षण करने के दौरान द‍िए।

सीडीओ ने कहा कि कंट्रोल रूम के माध्यम से स्वार, टांडा, बिलासपुर व सदर तहसील क्षेत्रों के बाढ़ प्रभावित ग्राम पंचायतों की समस्याओं की सही जानकारी की जाएं। जल स्तर की स्थिति और घरों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के नुकसान की सूचना एकत्र की जाएं। वहीं संबंधित गांवों में अभियान चलाकर ग्रामीणों की मदद की जाएं। खास तौर से सफाई कराई जाए। उनमें एंटी लार्वा दवाइयों का छिड़काव कराया जाए। जलभराव की स्थिति होने की दशा में ट्यूबवेल के माध्यम से जल निकासी की व्यवस्था की जाए। ग्राम पंचायतों को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग यदि जलभराव के कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं तो उनकी भी सूची तैयार कराकर एकत्र की जाए ताकि ऐसे संपर्क मार्गों तत्काल दुरुस्त कराया जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी दुर्गा प्रसाद तिवारी ने बताया कि इन कार्यों के लिए सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों व पंचायत सचिवों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं। खंड विकास अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं। अभियान अपनी निगरानी में चलवाने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी