Dengue Malaria in Moradabad : मुरादाबाद में डेंगू के चार और मलेरिया का एक नया मरीज मिला, जानें जिले की अब तक की स्थिति

Dengue Malaria in Moradabad जिले में प्रतिदिन डेंगू रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। गुरुवार को चार डेंगू व एक मलेरिया के नए रोगी मिले है। शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग लगातार तेज बुखार से पीड़ित रोगियों की नमूने लेकर जांच शुरू कर दी गई है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 01:57 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 01:57 PM (IST)
Dengue Malaria in Moradabad : मुरादाबाद में डेंगू के चार और मलेरिया का एक नया मरीज मिला, जानें जिले की अब तक की स्थिति
बुखार के 43 नये रोगी खोजे गए, टीम ने जिले के 73 हजार से अधिक घरों का किया निरीक्षण

मुरादाबाद, जेएनएन। Dengue Malaria in Moradabad : जिले में प्रतिदिन डेंगू रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। गुरुवार को चार डेंगू व एक मलेरिया के नए रोगी मिले है। बुखार से पीड़ित 43 नए रोगी खोजे गए हैं। शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार तेज बुखार से पीड़ित रोगियों की नमूने लेकर जांच शुरू कर दी गई है। इसके अलावा बुखार आदि के रोगियों की जानकारी के लिए लगातार टीमें घर घर भेजी जा रही हैंं। गुरुवार को मिली जांच में चार डेंगू के रोगी मिले हैं। जिसमें आशियाना, बुद्धि बिहार के रहने वाले हैं। इसी तरह डिलारी क्षेत्र में एक रोगी मलेरिया से पीड़ित मिले हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने सभी रोगियों की इलाज शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के 1,472 टीमें जिले भर के 73,028 घरों का निरीक्षण किया। टीम को 43 बुखार के छह जुकाम नए रोगी खोजे गए हैं। जिले में 950 गर्भवती महिलाएं कोरोना का टीका नहीं लगाया है। पांच टीबी के रोगी पाए गए हैं। कोरोना का 11025 व्यक्ति टीके नहीं लगाया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि डेंगू, मलेरिया, बुखार के रोगियों का इलाज किया जा रहा है। जिस व्यक्ति को टीका नहीं लगा है, उससे टीका लगाने की व्यवस्था किया जा रहा है।

टीबी रोगियों को नहीं मिल रही पोषण सहायता राशि : टीबी के रोगियों को प्रोषण सहायता राशि नहीं मिल पा रही है। इसकी वजह से उन्हें परेशानी होती है। कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के जिला महासचिव रईस अहमद ने मामले की शिकायत आला अधिकारियों से करके टीबी रोगियों को पोषण राशि दिलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पोषण योजना के तहत टीबी रोगियों को 500 रुपये प्रतिमाह मिलते हैं। बीमारी का इलाज कराने वाले लोगों को यह धनराशि कई महीने से नहीं मिली है। ऐसे में मरीज परेशान हैं। उन्होंने टीबी विभाग की एक्स-रे मशीन को भी ठीक कराने की मांग की है।

ग्राम पंचायतों के विकास को गति दी जाए : गुरुवार को मूंढापांडे ब्लाक परिसर में अन्नदाता किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष युवा मोर्चा ब ग्राम प्रधान संघ के मंडल प्रभारी डा. मुहम्मद रिजवान ने ग्राम प्रधानों व बीडीसी के साथ एक सभा का आयोजन किया। इस दौरान डॉ. रिजवान ने कहा कि सभी ग्राम प्रधानों के विकास कार्यों में धीमी गति चल रही है, जिससे गांव के सभी ग्रामवासी विकास न होने के चलते बहुत नाराज हैं। जल्द सभी ग्राम पंचायतों के विकास कार्य में तेजी गति दी जाए। ग्राम प्रधानों का मनरेगा का कार्य भी बंद है वह भी जल्द चालू हो, जिसमे कुछ ग्राम प्रधानों ने निधि के अनुसार गांव में स्कूलों में कुछ काम हो सके। इस संबंध में मूंढापांडे बीडीओ श्रद्धा गुप्ता को ज्ञापन पीएम और सीएम दिया गया।

chat bot
आपका साथी