Dengue in Moradabad : ज‍िले में बेकाबू हो रहे हालात, जनपद में 47 और लोगों में डेंगू की पुष्टि

Dengue in Moradabad डेंगू को लेकर हालात बेकाबू हो गए हैं। एक दिन में नवाबपुरा में 17 डेंगू रोगी मिलने के साथ ही शहर के सभी मुहल्लों में 47 की पुष्टि हुई है। लगातार डेंगू मरीज मिलने से स्वास्थ्य अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 12:20 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 12:20 PM (IST)
Dengue in Moradabad : ज‍िले में बेकाबू हो रहे हालात, जनपद में 47 और लोगों में डेंगू की पुष्टि
सरकारी अस्पताल से भी मरीजों को वापस किया जा रहा है।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Dengue in Moradabad : डिलारी के गक्खरपुर के बाद अब शहर में डेंगू को लेकर हालात बेकाबू हो गए हैं। एक दिन में नवाबपुरा में 17 डेंगू रोगी मिलने के साथ ही शहर के सभी मुहल्लों में 47 की पुष्टि हुई है। लगातार डेंगू मरीज मिलने से स्वास्थ्य अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए हैं। सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या फुल हो चुकी है। सरकारी अस्पताल से भी मरीजों को वापस किया जा रहा है।

10 सितंबर से जिले में डेंगू के मरीजों की पुष्टि शुरू होनी शुरू हो गई थी। व्यवस्था बनाने के बजाय मलेरिया विभाग आंकड़ों को दबाने में जुटा रहा। नतीजा ये निकला कि डिलारी के गांव गक्खरपुर में 120 से अधिक डेंगू के मरीज निकलने के साथ शहर के सभी क्षेत्रों में डेंगू के मरीजों की पुष्टि होनी शुरू हो गई है। नवाबपुरा में युवती की डेंगू से मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डेरा डाल दिया है। 64 लोगों की जांच में 17 लोग डेंगू संक्रमित मिले। इससे क्षेत्र के लोगों में डेंगू की दहशत फैली हुई है। मलेरिया विभाग के नोडल डा. संजीव बेलवाल, जिला एपिडेमियोलाजिस्ट अजीजुरहीम समेत स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर और कर्मचारी सुबह से शाम तक डटे रहे। नागफनी, दौलतबाग, नया मुरादाबाद, कटघर, खुशहालनगर, नवाबपुरा में 17, चौकी हुसैन की मजार, तंबाकू वालान अंसारी वाला फाटक, रुस्तमनगर, जामा मस्जिद, पंडित नगला, किसरौल, सराय, मकबरा, कचहरी, पीएसी, तहसील स्कूल, गांधी नगर, चौराहा गली बर्तन बाजार, लाइनपार, डबल फाटक, सूरजनगर पीतलनगरी पानी की टंकी के पास 47 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

शहर के सभी क्षेत्रों में मरीजों की जांच की जा रही है। इसमें डेंगू के मरीजों की संख्या अधिक है। लोगों से अपील है कि अपने घरों में सफाई का विशेष ध्यान रखने के साथ ही फ्रिज के कंप्रेशर की ट्रे का पानी निकाल दें। साफ पानी कहीं भी रखा नहीं होना चाहिए।

डाॅ. एमसी गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी