Dengue in Moradabad : शहर में बढ़ने लगे डेंगू के मरीज, ग्रामीण इलाकों में कम होने लगी संख्‍या

Dengue in Moradabad जांच रिपोर्ट में 32 डेंगू के नए रोगी मिले हैं। बरसात के बाद कई स्थानों पर पानी जमा हो गया है जहां से मच्छर होने की संभावना सबसे अधिक है। टीम लारवा व मच्छर नाशक दवाओं के छिड़काव कराने पर ध्यान तक नहीं दे रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:36 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:36 AM (IST)
Dengue in Moradabad : शहर में बढ़ने लगे डेंगू के मरीज, ग्रामीण इलाकों में कम होने लगी संख्‍या
बरसात के बाद कई स्थानों पर पानी जमा हो गया है।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Dengue in Moradabad : ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू पर नियंत्रण करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू रोगियों की संख्या कम हुई है। जबकि मुरादाबाद शहर में लगातार डेंगू रोगियों की संख्या बढ़ रही है। गुरुवार को आई जांच रिपोर्ट में 32 डेंगू के नए रोगी मिले हैं। बरसात के बाद कई स्थानों पर पानी जमा हो गया है, जहां से मच्छर होने की संभावना सबसे अधिक है। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीम लारवा व मच्छर नाशक दवाओं के छिड़काव कराने पर ध्यान तक नहीं दे रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जागरूक होने के बाद डेंगू रोगियों की संख्या कम हुई है। बारिश व बाढ़ के कारण खेतों आदि जगहों पर पानी जमा हो गया है। पानी से सड़ने के पहले दवा का छिड़काव नहीं कराया जाता है तो डेंगू व मलेरिया रोगियों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। गुरुवार शाम को लैब से जांच रिपोर्ट सीएमओ कार्यालय को मिला है। जिले में 32 डेंगू के रोगी मिलने की पुष्टि किया है। जिसमें डिलारी व भोजपुर के एक-एक रोगी डेंगू से पीड़ित है। जबकि मुरादाबाद शहर के विभिन्न क्षेत्रों में तीस डेंगू के रोगी मिले हैं। जिसमें पीएससी, पुलिस लाइन व पुलिस एकेडमी के रहने वाले पांच रोगी है। इसके अलावा नवीन नगर, कोहिनूर तिराहा, कल्याणपुर, अंवतिका कालोनी, करुला, सुरज नगर, नवाबपुरा, झब्बू का नाला, असालतपुरा, दौलत बाग, कटघर, लाइनपार, किसरौल, जामा मजिस्द, मुगलपुरा, पटेल नगर, गलशहीद क्षेत्र में डेंगू के रोगी की पुष्टि हुई है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि जिले में 32 डेंगू के नए रोगी मिले हैं। मुरादाबाद शहरी क्षेत्रों के नए इलाके में रोगी पाए गए हैं। जिले भर में 3674 रोगियों का इलाज किया गया, जिसमें बुखार से 178 रोगी पीड़ित पाए गए हैं। बुखार पीड़ितों के खून का नमूना लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है।

कोरोना के 16 हजार लोगों को लगाए गए टीके : जिले के सभी अस्पतालों में 16 हजार 291 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। जिसमें प्रथम डोज 9036 और द्वितीय डोज 7255 लोगों ने लगवाए। अब जिले में 17 लाख 14 हजार 61 लोगों ने टीके लगवा चुक हैं। यह जानकारी नोडल अधिकारी डा. दीपक वर्मा ने दी।

chat bot
आपका साथी