साइबर ठगों से रहें सावधान, फौजी बनकर कर रहे धोखाधड़ी

Cyber ​​fraud ओलएक्स पर कुछ भी खरीदने बेचने या किराए पर मकान लेने का मन बना रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं। आप की जरा सी असावधानी आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 07:02 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 07:25 AM (IST)
साइबर ठगों से रहें सावधान, फौजी बनकर कर रहे धोखाधड़ी
साइबर ठगों से रहें सावधान, फौजी बनकर कर रहे धोखाधड़ी

मुरादाबाद। साइबर ठग ने फौजी बनकर एक जमीन के ब्रोकर ने ठगी कर ली। मामले में आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

थाना मझोला क्षेत्र के लाइनपार प्रकाशनगर निवासी सत्यवीर सिंह जमीन और किराए पर मकान दिलाने का काम करता है। सत्यवीर ने अपना नंबर ओएलएक्स पर भी डाल रखा है। सत्यवीर के अनुसार 19 जून को उनके मोबाइल पर अंजान नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाले ने सत्यवीर सिंह से कहा कि मै फौजी हूं, बेटा मुरादाबाद में पढऩे जा रहा है। उसे किराए पर मकान दिलवा दीजिए। सत्यवीर ने मकान दिलवाने की बात कही तो सामने वाले ने कहा कि अपना अकाउंट नंबर दो 25 हजार रुपये भेज रहा हूं। जब सत्यवीर ने अपना बैंक खाता नंबर दिया तो सामने वाले ने कहा कि रुपये ट्रांसफर नहीं हो रहे हैं। किसी का फोन पे या गूगल पे नंबर दे दो। सत्यवीर ने अपने भतीजे का गूगल पे नंबर दे दिया। थोड़ी देर में उसने कॉल करके कहा कि देखो पांच हजार रुपये पहुंच गए हैं। जैसे ही सत्यवीर के भतीजे ने चेक किया उसके खाते से पांच हजार रुपये निकल गए। बाद में आरोपित ने झांसा देकर एक हजार रुपये और उड़ा दिए। इतना करने के बावजूद आरोपित रुपये वापस करने की बात कहकर दूसरे का गूगल पे नंबर मांगता रहा। ठगी का अहसास होने पर सत्यवीर ने मझोला थाने में तहरीर दी। प्रभारी निरीक्षक मझोला राकेश कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि मोबाइल नंबर के आधार पर आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। साइबर सेल की मदद से दोषियों के खिलाफ कारवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी