Covid 19 Third wave : कोरोना की तीसरी लहर से बचने के ल‍िए अपनाएं ये तरीका, यहां पढ़ें च‍िक‍ित्‍सक की सलाह

कोरोना महामारी में अब तीसरी लहर की आशंका है। इसको लेकर अभी से तैयारी करनी होगी। अपनी दिनचर्या में कोविड बिहेवियर यानी कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करना है। इसमें किसी भी तरह की चूक नहीं होनी चाहिए।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 03:03 PM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 03:03 PM (IST)
Covid 19 Third wave : कोरोना की तीसरी लहर से बचने के ल‍िए अपनाएं ये तरीका, यहां पढ़ें च‍िक‍ित्‍सक की सलाह
तीसरी लहर की आशंका है, पूरी रखें सावधानी।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी में अब तीसरी लहर की आशंका है। इसको लेकर अभी से तैयारी करनी होगी। अपनी दिनचर्या में कोविड बिहेवियर यानी कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करना है। इसमें किसी भी तरह की चूक नहीं होनी चाहिए। रविवार की दोपहर दैनिक जागरण में हेलो डाक्टर कार्यक्रम में कोविड एल-टू अस्पताल प्रभारी एवं बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ. संजीव बेलवाल ने पाठकों को बताया कि तीसरी लहर में बच्चों को अधिक संक्रमित होने की आशंका है। 18 से कम उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ है। पांच साल से कम उम्र के बच्चाें में प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इसलिए उनके लिए पूरी सतर्कता बरतनी होगी। बाहर से आने वाले व्यक्तियों के संपर्क में बच्चों को नहीं रखना है। हाथों को सैनिटाइज करें। बच्चों को किस न करें। बाहर लेकर नहीं जाएं। इसका पालन करने से आप बच्चों को संक्रमण से दूरी बनाकर रख पाएंगे।

ये करें : दो साल का बच्चा है तो उसके मास्क लगाएं, दो साल से छोटा बच्चा है तो मां मास्क लगाएं, बाहर से आने वाला व्यक्ति बच्चे को न छुए, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, बच्चों को बाहर न लेकर जाएं, बुखार, जुकाम, खांसी हो तो डाक्टर को दिखाएं।

इन्होंने पूछे सवाल : कामना शर्मा बुद्धि विहार, डा. राकेश जैसवाल लाइनपार, योगेश शर्मा खुशहालपुर, अमित गर्ग आशियाना कालोनी, डा. इरशाद अली हरथला, प्रीति कुमारी गोविंद नगर, सीमा सैफी जयंतीपुर, जसविंदर कुमार लाजपतनगर, सरताज अली करनपुर दलपतपुर, हाफिज आदिल जयंतीपुर कालोनी, चांदनी टीचर्स कालोनी आदि ने सवाल पूछे।

बैलेंस डाइट भी करेगी कमाल : तीसरी लहर की आशंका है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए रखने के लिए बैलेंस डाइट भी अहम रोल अदा करेगी। इसमें फल, सलाद, सब्जी, दाल, रोटी, चावल, अंडा आदि को अपनी खुराक में शामिल करें। ऐसा नहीं करें कि सुबह आठ बजे नाश्ता करने के बाद शाम को चार या पांच बजे खाना खा रहे हैं। लंच दोपहर एक बजे तक हर हाल में कर लें। इस बीच हलका सा नाश्ता लें। 

​​​​​यह भी पढें :-

सुहागरात पर पत‍ि की अजीब फरमाइश, सुबह होने पर टूट गया र‍िश्‍ता, नारी उत्थान केंद्र पहुंचा मामला

न‍िकाह के बाद पत्‍नी से कराना चाहता है देह व्‍यापार, व‍िरोध पर पत‍ि बोला-यहां तो सब चलता है, यह करना पड़ेगा

Block Pramukh Chunav : मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा में पूर्व सांसद ने दिखाया दम, पार्टी प्रत्याशी को हराया

धोखेबाज पत्‍नी को पत‍ि ने स‍िखाया सबक, बाहर होने की बात कहकर अचानक पहुंच गया घर, प्रेमी के साथ पकड़ी गई मह‍िला

chat bot
आपका साथी