मुरादाबाद के अधिकारियों ने विकास के नाम पर खूब किया भ्रष्टाचार, शासन की टीम नेे पकड़ी हेराफेरी, अब कार्रवाई तय

Corruption in Moradabad शासन के आदेश पर प्रशासकों के कार्यकाल में हुए गोलमाल की शिकायत की सच्चाई परखने के लिए विशेष सचिव पंचायती राज विभाग शाहिद मंजर अब्बास रिजवी टीम लेकर ब्लाक कुंदरकी के सबसे बड़े गांव रतनपुर कलां पहुंच गए।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 12:56 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 12:56 PM (IST)
मुरादाबाद के अधिकारियों ने विकास के नाम पर खूब किया भ्रष्टाचार, शासन की टीम नेे पकड़ी हेराफेरी, अब कार्रवाई तय
प्रशासकों के कार्यकाल में मनमाने तरीके से ग्राम निधि से निकाली गई धनराशि

मुरादाबाद, जेएनएन। Corruption in Moradabad : शासन के आदेश पर प्रशासकों के कार्यकाल में हुए गोलमाल की शिकायत की सच्चाई परखने के लिए विशेष सचिव, पंचायती राज विभाग शाहिद मंजर अब्बास रिजवी टीम लेकर ब्लाक कुंदरकी के सबसे बड़े गांव रतनपुर कलां पहुंच गए। यहां छह नलों के री-बोर कराने के नाम पर 2.40 लाख रुपये ग्राम पंचायत निधि से निकाले गए थे। लेकिन, भौतिक सत्यापन के दौरान सिर्फ एक ही री-बोर हुआ मिला। इसी तरह कायाकल्प योजना के नाम पर स्कूल में काम कराने के लिए करीब साढ़े बारह लाख निकाले गए।

इनमें से चार लाख रुपये भी खर्च नहीं किए गए। स्कूल के बरामदे में टायल्स लगी नहीं मिली। इसी तरह शासन के आदेश अधिकारियों की सात अन्य टीमों ने भी प्रशासकों के कार्यकाल में कराए गए कामों की बारीकी से पड़ताल की। इस दौरान लाखों रुपये की हेराफेरी पकड़ में आ गई है। अब तक की जांच में खामियां मिलने से यह तय है कि कई अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।सोमवार को सुबह करीब दस बजे विशेष सचिव, पंचायती राज विभाग शाहिद मंजर अब्बास रिजवी के निर्देशन में आठ टीमें 22 गांव में प्रशासकों के कार्यकाल के दौरान हुई गड़बड़ी की शिकायतों की जांच करने लिए निकल गईं। इनमें एक टीम में विशेष सचिव खुद दो गांवों की जांच करने पहुंचे।

उनकी टीम में रामपुर के सहायक अभियंता मुहम्मद गुफरान थे। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक कुमार प्रियदर्शी और एडीओ पंचायत द्विजेंद्र सिंह भी उनके साथ में थे। विशेष सचिव सीधे गांव के परिषदीय स्कूल में जाकर बैठ गए। वहां ग्राम पंचायत विकास अधिकारी सुरेंद्र सिंह और प्रधान नजाकत हुसैन पहले से ही मौजूद थे। उन्होंने बैठते ही जांच शुरू कर दी। ग्राम निधि से छह नलों के री-बोर के नाम पर 2.40 लाख की धनराशि निकाले जाने की जानकारी की। पता लगा कि मात्र एक ही नल री-बोर हुआ है। बाकी धनराशि के विषय में वीडीओ ठीक से जवाब नहीं दे पाए।

इसी तरह कायाकल्प योजना में निकाली गई धनराशि के बारे में जानकारी करने पर भी वीडीओ फंस गए। विशेष सचिव ने इस पर वीडीओ को फटकार लगाई। इसके अलावा और भी कई बिंदुओं पर उन्होंने जांच की। कुछ पुराने कामों का भुगतान भी किया गया। कई मदों में भुगतान में खामियां मिलीं हैं। यहां के बाद वह ग्राम पंचायत सोनकपुर में जांच करने के लिए पहुंचे। वहां भी कई कामों में गड़बड़ी मिली है। उप सचिव, पंचायती राज अवधेश कुमार खरे ने कुंदरकी के मुहम्मदपुर बस्तौर, चांदपुर मंगोल गांव पहुंचकर शिकायत के सभी बिंदुओं पर जांच की।

उनकी टीम में श्याम बहादुर शर्मा और जिला पंचायत के अधिशासी अभियंता राजेश्वर सिंह शामिल थे। जिला पंचायत मुरादाबाद के अपर मुख्य अधिकारी शिशुपाल शर्मा ने अगुवाई में टीम ने लालपुर हमीर, नानपुर और मैनाठेर ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन किया। उप निदेशक पंचायत एसएन सिंह ने मूंढापांडे खडगपुर बाजे और देवापुर मुस्तकम गांव के विकास कार्यों की सत्यापन किया।

पंचायतीराज विभाग के विशेष सचिव शहिद मंजर अब्बास रिजवी ने बताया कि प्रशासकों के कार्यकाल में हुए कामों की शिकायतों की जांच के लिए आठ टीमों को लगाया गया है। कई गांवों में जांच के दौरान तमाम खामियां मिल रही हैं। यहां जांच रिपोर्ट के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बता पाएंगे। मंगलवार को भी जांच जारी रहेगी। हम शासन को रिपोर्ट सौंपेंगे।प्रशासकों के कार्यकाल के जांच के लिए टीमें मंगलवार को भी गांवों में जाकर भौतिक सत्यापन करेंगी। शासन ने कुंदरकी और मूंढापांडे ब्लाक से सबसे अधिक शिकायतें मिलने पर बीस गांवों की जांच कराने का फैसला लिया है। सभी गांवों की जांच करा ली जाए तो घोटाला करोड़ों में हो सकता है।

जांच टीम जांच अधिकारी पद ग्राम पंचायतों के नाम

टीम एक : शाहिद मंजर अब्बास रिजवी विशेष सचिव, पंचायती राज रतनपुर कलां, सोनकपुर

टीम दो : अवधेश कुमार खरे उप सचिव, पंचायती राज मुहम्मदपुर बस्तौर, चांदपुर मंगोल

टीम तीन : एसएन सिंह उप निदेशक, पंचायत निदेशालय खडगपुर बाजे, देवापुर मुस्तकम

टीम चार : अमित वर्मा राज्य परामर्शदाता दलपतपुर, चमरौआ, वीरपुर वारियान उर्फ खरग

टीम पांच : संतोष कुमार सिंह राज्य परामर्शदाता सरकड़ा खास, सिरसखेड़ा, नरखेड़ा

टीम छह : सुशील कुमार अपर मुख्य अधिकारी, रामपुर वीरपुर थान, सिहोरा बाजे

टीम सात : शिशुपाल शर्मा अपर मुख्य अधिकारी, मुरादाबाद लालपुर हमीर, नानपुर और मैनाठेर

टीम आठ : हरमिल्क सिंह अपर मुख्य अधिकारी, अमरोहा कादरपुर मस्ती, चकफाजलपुर, इमरतपुर उधौ

chat bot
आपका साथी