चार मार्च से बुजुर्गों को लगेगा कोरोना का टीका, महिला दिवस पर लगेगा महिलाओं को टीका

कोरोना से बचाव के लिए लगाई जा रही वैक्सीन का अगला चरण शुरू होने जा रहा है। चार मार्च को वृद्धजनों को कोरोना से बचाव के टीके लगाए जाएंगे। महाराष्ट्र व केरल से आने वाले लोगों की कोरोना की जांच कराई जाएगी।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:09 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 05:09 PM (IST)
चार मार्च से बुजुर्गों को लगेगा कोरोना का टीका, महिला दिवस पर लगेगा महिलाओं को टीका
कोरोना से बचाव के लिए लगाई जा रही वैक्सीन का अगला चरण शुरू होने जा रहा है।

मुरादाबाद, जेेेेएनएन। कोरोना से बचाव के लिए लगाई जा रही वैक्सीन का अगला चरण शुरू होने जा रहा है। चार मार्च को वृद्धजनों को कोरोना से बचाव के टीके लगाए जाएंगे। महाराष्ट्र व केरल से आने वाले लोगों की कोरोना की जांच कराई जाएगी। स्वास्थ्य निदेशालय के अधिकारियों द्वारा प्रदेश भर के सीएमओ की वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक की गई। जिसमें बताया गया कि चार मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजनों को टीका लगाने के लिए अभियान शुरू होगा। टीका लगवाने व पोर्टल पर नाम दर्ज करने के संबंध में शुक्रवार या शनिवार को गाइडलाइन जारी की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि महाराष्ट्र व केरल में कोरोना का संक्रमण फैल रहा है। इसके चलते प्रदेश सरकार ने गाइडलाइन जारी कर कहा है कि हवाई जहाज द्वारा महाराष्ट्र व केरल से आने वाले यात्रियों का हवाई अड्डे पर एंटीजन से कोरोना की जांच की जाएगी। जांच में कोरोना पाए जाने या कोरोना के लक्षण वाले यात्रियों का आरटीपीसीआर विधि से कोरोना की जांच होगी। यदि उसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि होती है तो घर या कोविड अस्पताल में आइसोलेशन में रखा जाएगा। ट्रेन व बस के द्वारा महाराष्ट्र या केरल से आने वाले यात्रियों की जानकारी रेल प्रशासन या रोडवेज प्रशासन से जानकारी प्राप्त की जाए। इसके अलावा प्रत्येक क्षेत्र में निगरानी के लिए निगरानी समिति का गठन करें, जो महाराष्ट्र या केरल से आने वाले व्यक्ति की जानकारी करेगी और कोरोना की जांच कराएगी। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि चार मार्च को वृद्धजन व आठ मार्च को महिलाओं को टीका लगाया जाना है। इसके बारे में शीघ्र गाइड लाइन मिल जाएगी। महाराष्ट्र व केरल से आने वाले व्यक्तियों के बारे में जानकारी के लिए रेलवे व रोडवेज प्रबंधन को पत्र भेजा जा रहा है। निगरानी समिति बनाने के लिए शीघ्र बैठक बुलायी जाएगी।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर लगेगा महिलाओं को टीका

आठ मार्च को महिला दिवस है। महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को टीकाकरण की योजना है। हालांकि अभी आदेश आया है, इसको लेकर किस स्तर पर तैयारी होगी और क्या व्यवस्था रहेगी, इसके लिए गाइडलाइन जल्द जारी होगी। 

chat bot
आपका साथी