Corona vaccination in Moradabad : दोपहर तीन बजे तक ज‍िले में छह सेंटरों पर 60 फीसद टीकाकरण

Corona vaccination in Moradabad ज‍िले में आज कई सेंटरों पर लगाया जाएगा कोरोना का टीका। इसके तहत 600 लोगों के नाम की सूची जारी की जा चुकी है। कोविन पोर्टल पर चेक करने के बाद सुबह पहली डोज लगाई गई।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 09:10 AM (IST)
Corona vaccination in Moradabad : दोपहर तीन बजे तक ज‍िले में छह सेंटरों पर  60 फीसद टीकाकरण
40 साल से अधिक उम्र के स्वास्थ्य कर्मियों को पहले पहले प्राथमिकता

मुरादाबाद, जेएनएन। Corona vaccination in Moradabad। देश के साथ आज मुरादाबाद में भी लांचिंग टीके से कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ क‍िया गया। ज‍िले के छह सेंटरों पर सुबह नौ बजे से ही स्टाफ अलर्ट हो चुका था। सुबह 10:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेे टीकाकरण का शुभारंभ क‍िया। सभी सेंटरों पर उनके भाषण को सुना गया। महिला अस्पताल में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ दीपक वर्मा ने टीकाकरण की जानकारी दी। इसके बाद टीकाकरण की शुरुआत कर दी गई। 

इनका हो चुका टीकाकरण 

जिले में डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और सफाई कर्मियों को टीका लगाया गया। जिले के देहात क्षेत्र से ठाकुरद्वारा, बिलारी, शहर में जिला पुरुष, जिला महिला अस्पताल, टीएमयू, विवेकानंद में 100-100 लोगों के नाम की सूची कर्मचारियों को दी गई थी। महिला अस्पताल में पहला टीका मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमसी गर्ग, पुरुष अस्पताल में पहला टीका नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अब्दुल कादिर अंसारी, टीएमयू में पहला टीका नर्सिंग सुप्रीटेंडेंट चंद्रकांता वाजपेयी, विवेकानंद अस्पताल में पहला टीका शिफ्ट सुपरवाइजर कमल कुमार को लगाया गया। दोपहर 3:00 बजे तक 60 फीसद टीकाकरण हुआ। शाम पांच बजे तक टीकाकरण होना है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने टीका लगवाने के बाद अपने-अपने सेंटरों का निरीक्षण किया।

सीएमओ ने लगवाया पहला टीका 

महिला अस्पताल में प्रोजेक्टर पर 36 मिनट के पीएम के भाषण के बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एमसी गर्ग को पहला टीका एएनएम रितु विश्नोई ने लगाया। इस दौरान काफी स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी मौजूद रहे। इसके बाद अन्‍य लोगों को भी टीके लगाए जाने का काम शुरू कर द‍िया गया।  

जिले के छह सेंटरों पर 600 लोगों को बूस्टर डोज लगाई जा रही है। ठाकुरद्वारा, बिलारी, जिला महिला, जिला पुरुष अस्पताल, विवेकानंद, टीएमयू में 100-100 लाभार्थियों को टीके लगाए जा रहे हैं। कोविन पोर्टल पर सभी के नाम अपलोड होने के साथ ही सभी के मोबाइल नंबरों पर संदेश भी पहुंच चुके हैं।

जरूरत पड़ने पर लगेगी लाइफ सेविंग डोज

सभी सेंटरों पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लाइफ सेविंग डोज रखवा दी है। एड्रीनलीन नाम की इंजेक्टेबल दवा सभी सेंटरों पर रखवाई गई है। टीका लगने के बाद जरूरत पड़ने पर ही ये दवा लगाई जाएगी। मरीज को उल्टी या कोई और दिक्कत नहीं होती है तो इस दवा का कोई इस्तेमाल नहीं होगा।

सभी सेंटरों में बनाए अतिरिक्त कक्ष, गेट पर सुरक्षा गार्ड रहेंगे

लिस्ट के मुताबिक गार्ड लाभार्थी की आइडी चेक करने के साथ ही हाथों को सैनिटाइज, मास्क और थर्मल स्क्रीनिंग भी करेंगे। इसके बाद कक्ष नंबर एक में भेजा जाएगा। यहां आइडी सत्यापन, मोबाइल पर संदेश चेक करने के साथ ही कोविन पोर्टल पर नाम चेक किया जाएगा। सत्यापन के बाद लाभार्थी को कक्ष नंबर दो वैक्सीनेशन कक्ष में भेजा जाएगा। टीके के बाद अगर बुखार की हरारत, उल्टी या एलर्जी हाेने पर घबराने की जरूरतत नहीं है। इसके बाद ऑब्जरवेशन कक्ष में भेजा जाएगा। इस कक्ष में 10 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। 30 मिनट तक भर्ती रखने के बाद लाभार्थी को भेज दिया गया। इस बीच अगर किसी मरीज की हालत बिगड़ती है तो उसे एडवर्स इवेंट फालोविन इम्युनाइजेशन कक्ष में भर्ती करके इलाज शुरू कर दिया जाएगा।

देहात में दोपहर में पहुंची  वैक्सीन

जिले की कोल्ड चेन से शुक्रवार की दोपहर 11-11 बॉयल ठाकुरद्वारा और बिलारी भेज दी गई है। वैक्सीन को सुरक्षा के साथ भेजा गया है। वहीं आज यानी शनिवार की सुबह सात बजे 11-11 बॉयल चारों सेंटरों को भेज दी गई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दीपक वर्मा ने बताया कि व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। किसी तरह की कमी नहीं होगी।

जिले में छह स्थानों पर टीका लगाने की व्यवस्था की गई है। एक सेंटर पर सात कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। पुलिस की सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य कर्मचारी अपना काम करेंगे।

डॉ. एमसी गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों के नाम पोर्टल पर चढ़ा दिए गए हैं। उन सभी मोबाइल पर संदेश भी रात में पहुंच गए। गेट पर संदेश और आइडी दिखाने के बाद ही एंट्री दी जाएगी।

डॉ. दीपक वर्मा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी  

chat bot
आपका साथी