Corona Vaccination in Moradabad : अब शनिवार को लगेगा दूसरी डोज का टीका, केंद्रों पर भेजी गई सूचना

कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग अब सिर्फ सेकेंड डोज वालों को ही शनिवार को टीकाकरण करेगा। इसके लिए सभी केंद्रों पर सूचना भेज दी गई है। स्टेट इम्युनाइजेशन से निर्देश मिलने के बाद जिले के सभी केंद्रों को जानकारी दे दी गई है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 10:12 AM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 10:12 AM (IST)
Corona Vaccination in Moradabad : अब शनिवार को लगेगा दूसरी डोज का टीका, केंद्रों पर भेजी गई सूचना
आनलाइन पंजीयन सुबह नौ बजे से 11 बजे तक करें।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग अब सिर्फ सेकेंड डोज वालों को ही शनिवार को टीकाकरण करेगा। इसके लिए सभी केंद्रों पर सूचना भेज दी गई है। स्टेट इम्युनाइजेशन से निर्देश मिलने के बाद जिले के सभी केंद्रों को जानकारी दे दी गई है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. दीपक वर्मा ने बताया कि अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के निर्देश पर अब शनिवार को सिर्फ दूसरी डोज वालों को ही टीका लगाया जाएगा। सुबह नौ से 11 बजे तक उन लोगों को दूसरी डोज लगेगी, जो स्लाट बुक करवाकर आएंगे। 11 बजे के बाद केंद्र पर आने वालों को दूसरी खुराक दी जाएगी। जिनके स्लाट बुक नहीं हैं। वह अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड साथ लेकर आएंगे। उन्हें दूसरी डोज लगवाई जाएगी। प्रत्येक सप्ताह के शनिवार के दिन दूसरे डोज के टीकाकरण का विशेष अभियान 14 अगस्त से शुरू किया जा रहा है। जो लोग पहले स्लाट बुक करके आएंगे उन्हें सबसे पहले वैक्सीनेट किया जाएगा। इसके बाद मोबाइल नंबर और आधार कार्ड लेकर आने वालों को वैक्सीनेट किया जाएगा।

कोरोना से बचाव के लिए 4396 ने लगवाई वैक्सीन : कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन किया गया। हालांकि नियमित टीकाकरण के चलते रामपुर में 25 केंद्रों पर ही वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई। बावजूद इसके चार हजार से अधिक लोग वैक्सीन लगवाने केंद्रों पर पहुंचे। जिले में कोरोना से बचाव के लिए 16 जनवरी से वैक्सीनेशन किया जा रहा है। पांच जूून से क्लस्टर अभियान के बाद यहां वैक्सीनेशन में तेजी आई है। इसके तहत गांव-गांव कैंप लगाकर ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य 5650 लोगों को वैक्सीन लगाने का था, जिसके लिए 25 केंद्र बनाए गए थे। 4396 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इनमें 3900 लोगों को पहली डोज लगी, जबकि 496 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई। वैक्सीन लगवाने वालों में सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की रही। 18 साल से 45 साल आयु वाले तीन हजार लोगों को वैक्सीन लगाई गई, जबकि 45 से 60 साल आयु वाले 1038 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। बुजुर्ग भी वैक्सीनेशन में पीछे नहीं रहे। 60 साल से अधिक आयु वाले 358 लोगों ने वैक्सीन लगवाई।  

chat bot
आपका साथी