Corona Third Wave : तीसरी लहर से रेलवे कर्मियों को बचाने का प्रयास, ब्रीथ एनालाइजर टेस्ट और बायोमेट्रिक उपस्थिति पर रोक

प्रथम चरण में रेलवे ने कर्मियों को सुरक्ष‍ित करने की रणनीति तैयार की है। इसके तहत अब ट्रेन चालक और गार्ड को अब शराब नहीं पीने का प्रमाण नहीं देना होगा। विशेष परिस्थिति में खून का नमूना लेकर शराब पीने की जांच कराई जाएगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:55 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:55 AM (IST)
Corona Third Wave : तीसरी लहर से रेलवे कर्मियों को बचाने का प्रयास, ब्रीथ एनालाइजर टेस्ट और बायोमेट्रिक उपस्थिति पर रोक
ट्रेन चालक और गार्ड नशे में हैं या नहीं, अब नहीं होगी इसकी जांच!

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। रेलवे की ओर से कोरोना तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए इससे न‍िपटने की तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। प्रथम चरण में रेलवे ने कर्मियों को सुरक्ष‍ित करने की रणनीति तैयार की है। इसके तहत अब ट्रेन चालक और गार्ड को अब शराब नहीं पीने का प्रमाण नहीं देना होगा। विशेष परिस्थिति में खून का नमूना लेकर शराब पीने की जांच कराई जाएगी। बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज कराने पर भी रोक लगा दी गई है।

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आने की संभावना को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने रेल कर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के उपाय शुरू कर द‍िए हैंं। इसके ल‍िए दिशा निर्देश जारी क‍िए जा रहे हैं। बता दें क‍ि ट्रेन के चालक और गार्ड को ट्रेन से जाने के पहले और ट्रेन चलाकर आने पर लॉबी (ड्यूटी रूम) में जाना होता है और वहां शराब पीने के परीक्षण के लिए ब्रीथ एनेलाइजर से जांच करानी होती है। ब्रीथ एनेलाइजर से जांच कराने के लिए चालक और गार्ड को मुंह से सिस्टम पर तेजी के फूंकना पड़ता है। अगर कोई चालक आठ घंटे पहले तक भी शराब पी रखी होगी तो उसकी जांच में पता चल जाएगा। शराब पीने की पुष्टि होने पर चालक से ट्रेन नहीं चलवाया जाएगा। यह उपाय सुरक्षित ट्रेन संचालन के लिए किया जाता है। इस तरह से बायोमैट्रिक सिस्टम द्वारा उपस्थिति दर्ज करानी होती है। दोनों से कोरोना होने की संभावना अधिक होती है।

रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद उत्तर रेलवे के उप मुख्य यांत्रिक अभियंता (ओएंडएफ) जितेंद्र कुमार ने 30 जुलाई की शाम को सभी रेलवे अधिकारियों को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि कोरोना के तीसरी लहर को देखते हुए चालक व गार्ड की ब्रीथ एनेलाइजर द्वारा नहीं की जाएगी। ड्यूटी पर आने वाले चालक व गार्ड की कड़ी निगरानी रखी जाएगी। शराब पीने की संभावना वाले चालक की जांच कराई जाएगी। विशेष परिस्थिति में खून का नमूना लेकर जांच कराने के ल‍िए कहा गया है। बायोमेट्रिक हाज‍िरी पर भी रोक लगा दी गई है। ड्यूटी रूम में तैनात कर्मचारी रजिस्टर पर हाज‍िरी लगाने काम करेंगे। मुख्यालय के आदेश मिलने के बाद मुरादाबाद, बरेली, रोजा चन्दौसी, हरिद्वार देहरादून, योगनगरी स्टेशन के चालक लॉबी के प्रभारी को पत्र भेजा गया है और इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के ल‍िए कहा गया है। इसके अलावा ड्यूटी पर आने व जाने वाले चालकों की कड़ी निगरानी करने के आदेश द‍िए गए हैं।  

chat bot
आपका साथी